April 20, 2024

शुल्कों के नकद भुगतान के लिए अभिभावकों को नहीं किया जाएगा बाध्य : नगराधीश

Palwal/Alive News : नगराधीश असीमा सांगवान ने शिक्षण संस्थानों को विद्यार्थियों से शुल्क आदि लेने के लिए कैशलैस ट्रांजिक्सन प्रक्रिया के प्रति प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कोई भी शिक्षण संस्थान शुल्क आदि लेने के लिए अभिभावकों को नकद भुगतान के लिए बाध्य नहीं करेगा। इस बारे में अभिभावक अपनी शिकायत उपायुक्त व जिला शिक्षा अधिकारी को करवा सकते हैं। नकद रहित लेन-देन व डिजिटल माध्यमों से भुगतान को विस्तार देने की दिशा में रेलवे रोड़ स्थित स्वामी विवेकानंद स्कूल में आयोजित सेमीनार में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों को नगराधीश ने सम्बोधित किया।

सेमीनार में प्राचार्यों व प्रतिनिधियों को कैशलैस ट्रांजिक्सन प्रक्रिया व डिजिटल माध्यमों से भुगतान प्रक्रिया के बारे में विशेषज्ञों द्वारा जानकारियां दी गई। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश धनखड़ मौजूद थे। अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक प्रतिस्पर्धा के इस दौर में राष्ट्र की प्रगति के लिए सभी नागरिकों को कैशलैस ट्रांजिक्सन व डिजिटल माध्यमों से भुगतान प्रक्रिया को अपनाना होगा। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी डी.पी. कुलश्रेष्ठ ने नकद रहित भुगतान प्रक्रिया तथा मोबाइल ऐप्स के उपयोग बारे टयूटोरियल वीडियो व पॉवर पे्रजेटेंशन के माध्यम से जानकारियां दी।

पेटीयम के प्रतिनिधि दीपक अरोड़ा ने सार्वजनिक सेवाओं-सुविधाओं के शुल्क भुगतान, मोबाईल के माध्यम से बैंकिंग का प्रयोग आदि प्रक्रियाओं के बताया। पाईनलैब के जोगेन्द्र सिंह ने स्वैप मशीन लगवाने तथा उसके उपयोग के बारे में जानकारियां दी। सेमीनार में खण्ड शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल व शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य मौजूद थे।