May 9, 2024

प्रदेश स्तरीय ललकार रैली में दस हजार कर्मचारी लेंगे भाग

Faridabad : प्रदेश सरकार की कर्मचारी विरोधी नीतियों, विभागों का निजीकरण एवं समान काम के लिए समान वेतन देने जैसी महत्वपूर्ण मागों की पाप्ती के लिए सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के आवाहन पर आगामी 29 अप्रैल को जीन्द के हुड्डा ग्राउंड में होने वाली प्रदेश स्तरीय ललकार रैली में हरियाणा गर्वमैन्ट पी.डब्ल्यू.डी. मैकेनिकल वर्कर्ज यूनियन के दस हजार कर्मचारी भाग लेंगे।

इस रैली को सफल बनाने के लिए यूनियन ने पूरी ताकत दी है, यह जानकारी यूनियन के प्रान्तीय प्रधान वीरेन्द्र सिंह डंगवाल ने रैली की तैयारी के सिलसिले में स्थानीय सैक्टर-11 स्थित जन स्वास्थ्य कार्यालय परिसर में सम्पन्न हुई।

जिला कार्यकारिणी की बैठक दी बैठक की अध्यक्षता जिला प्रधान स्योराज सिंह भाटी ने की जबकि संचालन जिला उपप्रधान अत्तर सिंह ने किया। रैली की तैयारी के लिए टीमों का गठन किया गया पहली टीम का नेतृत्व स्योराज सिंह भाटी, रमेश पाल सिंह करगे यह टीम फरीदाबाद के सभी जलघरों पर जायेगी दूसरी टीम का नेतृत्व अत्तर सिंह,नेमचन्द करगे । तीसरी टीम में मनीश कुमार टेकचन्द होगे। चौथी टीम का नेतृत्व भूपसिंह ओमप्रकाश रावत करगे । आज की मिटिंग मे कप्पी प्रधान बी.एण्ड आर. पब्लिक हैल्थ के कोषाध्यक्ष राजकुमार विशेष रूप से उपस्थित थे।

कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए वीरेन्द्र सिंह डंगवाल ने राज्य सरकार पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के दस हजार पदों को व्यत्यिगत पद मानते हुए समाप्त करने का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि1993 के बाद नियमित हुए कर्मचारियों को गैर-योजनागत दिखाने के बजाय योजना के आधीन जोड़ दिया गया परिणाम स्वरूप जब भी योजना पूरी हुई उस पर कार्यरत कर्मचारियों के पदों को व्यक्तिगत पद मान लिया गया।

इस वजह से पहले से मजूर शुदा पदों को लगातार समाप्त करने की प्रतिक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि नये जल घरों, सडकों नहरों तथा रजवाहों का निर्माण वदस्तूर जारी है लेकिन इन के संचालन तथा रखरखाव के लिए कर्मचारी नियुक्त नहीं किये जाते है। सिचाई विभाग के नहरों के तटबन्ध क्षतिग्रस्त है वर्कशाप और पम्प हाउस बन्द पडे हुए हैं।

सरकार कर्मचारियों पर नहर केअन्तिम छोर तक पानी पहुंचाने के लिए आदेश करती है लेकिन नहरों की उचित देखभाल के लिए बेलदारो ,पम्प आपरेटरों एवमं हैल्परो की भर्ती नहीं करती है कमोवेश ऐसे ही हालत बी.एन्ड आर. मे बने हुए है।

यहां पर सडक़ों के पैन्च वर्क का कार्य भी ठेकेदारो के हवाले कर दिया है अधिकारी सभी प्रकार के कार्यों को ठेकेदारों से करवाने में रुचि रखते हैं स्थाई कार्यों पर कच्चे कर्मचारी लगाये जाते है इनको न्यूनतम वेतन तक नहीं दिया जाता हैं ठेकेदार और अधिकारी मिलकर कच्चे क्षमिको का शोषण कर रहे है जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में पंचायती टुयूवैल आपरेटरों को पिछले पांच महीने से मात्र 4629 रुपये प्रति माह का मानदेय नहीं दिया गया है।

प्रधान नियोक्ता होने के नाते जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता पंचायतों का नाम लेकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाडऩा चाहते है। जबकि इनके वेतन का भुगतान बैको के द्वारा करने के लिए आदेश दिये गये है लेकिन खण्ड तथा विकास अधिकारी सरकारी आदेशों की धव्जिया उडा रही हैं।आज की मिटिंग को बी.एन्ड आर. के कोषाध्यक्ष शेरसिंह सिंह , पब्लिक हैल्थ के वरिष्ठ उपप्रधान खेमचन्द ,समय सिंह आदि ने भी अपने विचार रखे।