April 19, 2024

फ्रांस में यौन संबंध के लिए पैसे देना हुआ गैर कानूनी, छिड़ी बहस

Alive News/ 09 April 2016
फ्रांस : वेश्यावृत्ति को पूरी तरह से कानूनी मान्यता मिलनी चाहिए या नहीं, इसे लेकर बहस नई नहीं है. दोनों पक्षों के अपने-अपने मत हैं. भारत सहित यूरोप और दुनिया के तमाम दूसरे देशों और समाजों में इस पर खूब बहस होती रही है. फिलहाल तो चर्चा में फ्रांस है.

दरअसल, फ्रांस के सांसदों ने एक विवादास्पद विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसके अनुसार यौन संबंध के लिए पैसे देने पर सजा हो सकती है. मतलब, फ्रांस में वेश्यावृत्ति करना या इसे सहभागी होना गैरकानूनी होगा. इस कानून के साथ ही स्वीडन और नर्वे के बाद फ्रांस यूरोप का तीसरा ऐसा देश बन गया है जहां वेश्यावृत्ति गैरकानूनी होगा. अब वहां इस विधेयक को लेकर हंगामा मचा है.

फ्रांस के संसद में इस विषय पर बहस 2013 से चल रही थी. जब वहां संसद में इस विषय पर आखिरी बहस शुरू हुई तो हजारों की संख्या में सेक्स वर्कर्स संसद के बाहर पहुंचे और विरोध प्रदर्शन किया. एक अनुमान के अनुसार फ्रांस में करीब 40,000 सेक्स वर्कर्स हैं. विरोध कर रहीं वेश्याओं के हाथ में तख्ती थी जिस पर लिखा था ‘सेक्स भी एक काम है.’

नए कानून के अनुसार वेश्यावृत्ति का आरोप साबित होने पर किसी व्यक्ति पर 1500 यूरो यानी 1,84000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. दोबारा पकड़े जाने पर जुर्माना की रकम दोगुना हो जाएगी. साथ ही वेश्यावृत्ति के धंधे में पकड़े जाने वालों को सुधारने के लिए अलग से क्लास भी लगाई जाएगी.

PROSTITUTION

दुनिया के विभिन्न देशों में वेश्यावृत्ति को लेकर क्या है कानून..

अमेरिका : नेवाडा राज्य को छोड़ पूरे अमेरिका में सेक्स के लिए पैसे देना या पैसे के बदले सेक्स ऑफर करना अपराध है. नेवाडा के कुछ क्षेत्रों में जरूर कुछ लाइसेंस प्राप्त वेश्यालय हैं.

ब्रिटेन : यहां वेश्यावृत्ति गैरकानूनी नहीं है. हालांकि किसी को वेश्यावृत्ति के लिए उकसाना और ह्यूमन ट्रैफिकिंग जैसे कार्य जरूर गैरकानूनी है.

नीदरलैंड्स : यहां वेश्यावृत्ति को साल 1800 के मध्य में ही वेश्यावृत्ति को कानूनी मान्यता दे दी गई थी. लेकिन 1980 के आसपास ही इसे कानूनी व्यवसाय का रूप दिया जा सका.

जर्मनी : यहां वेश्यावृत्ति पूरी तरह से वैध है. वेश्यालयों को बिजनेस के तौर पर पंजीकृत किया जाता है. यहां वेश्याएं आयकर जमा करती हैं और अपनी सेवाओं पर वैट भी जोड़ती हैं.

मेक्सिको : यहां भी वेश्यावृत्ति को कानूनी जामा पहनाया जा चुका है. वेश्याओं की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और वे अपनी जीविका के लिए वेश्यावृत्ति के जरिए पैसे कमा सकती हैं. सरकार द्वारा उनके लिए हेल्थ कार्ड जारी होते हैं और समय-समय पर उनके स्वास्थ्य की जांच भी की जाती है. हालांकि, कोई अगर वेश्यालय खोलना चाहता है तो फिर ये यहां के कानून के हिसाब से गैरकानूनी होगा.

अर्जेंटीना : यहां का कानून भी मेक्सिको से मिलता-जुलता है. मतलब, वेश्यावृत्ति अपराध नहीं है लेकिन किसी को वेश्यावृत्ति के लिए उकसाना या वेश्यालय खोलना गैरकानूनी है.

दुनिया के इन तमाम देशों में कानून जो भी हो और किसी को अपना जिस्म बेचने की जरूरत नहीं पड़े इसे लेकर सरकारें जो भी कोशिश करती रहें. लेकिन यह भी समझना जरूरी है कि हम वेश्याओं को पीड़ित की तरह देखना शुरू करें न कि किसी अपराधी की तरह.