April 19, 2024

कैशलेस लेन-देन प्रणाली को लेकर लोगो को किया गया जागरूक

Palwal/Alive News :  नकद रहित(कैशलेस) लेन-देन प्रणाली को ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तार देने के लिए जिला में प्राथमिक तौर पर 20 गांवों का चयन किया गया है। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने सामान्य सेवा केन्द्रों के संचालकों को उनके क्षेत्रों में कैशलेस प्रणाली के विस्तार के लिए लोगों को जागरूक, प्रोत्साहित एवं आवश्यक जानकारियांं देने के निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा नकद रहित लेन-देन प्रणाली के विस्तार के लिए योजनाबद्ध रूप से अभियानों को कार्यरूप दिया जा रहा है। पलवल जिला क्षेत्र में इस प्रणाली के विस्तार के लिए विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में कैशलेस प्रणाली को लोकप्रिय बनाने व विस्तार देने की दिशा में लघु सचिवालय में जिला प्रशासन द्वारा जिला में स्थित सामान्य सेवा केन्द्रों के संचालकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया। उपायुक्त ने सम्मेलन में कहा कि सेवा केन्द्रों के संचालक उनके क्षेत्रों में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में कैशलेस प्रणाली के विस्तार के लिए लोगों को जागरूक, प्रोत्साहित एवं प्रणाली बारे सामान्य रूप से प्रशिक्षित करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करें।

सम्मेलन के दौरान उपायुक्त ने संचालकों को बताया कि उनके क्षेत्रों में इस प्रणाली के विस्तार के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे लोगों को वैबसाईट www.cashlessharyana.nic.in  पर रजिस्टर करने के लिए भी पे्ररित करें। जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 150 सामान्य सेवा केन्द्र स्थापित हैं।

उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लघु व्यावसायियों, दुकानदारों के साथ-साथ लोगों को भी नकद रहित लेन-देन प्रणाली को अपनाने के लिए प्रेरित एवं प्रशिक्षित करें। विवरणानुसार जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में कैशलेस प्रणाली को विस्तार देने की दिशा में प्राथमिक तौर पर चयन किए गए 20 गांवों में चांदपुर, पेलक, जैंदापुर, घोड़ी, थंथरी, राजुपुरा खादर,अटोहा, मितरौल, भिडूकी, बामनीखेड़ा, गुदराना, मर्रोली, कटेसरा, आमरू, नंगला भिकु, सहराला, जनाचौली, मढनाका, खेड़ली जीता, उटावड़, खोखियाका, रामगढ़, कुशक, सोरू का नंगला, पिगौंड व बडौली शामिल हैं।