April 19, 2024

लोग सब्जी मंडी से सब्जी नहीं कैंसर घर ले जाते है : डॉ. वंदना मेहता

Faridabad/Alive News:  पोलीथिन के बैग आम आदमी के लिए प्रयोग में इतने सुविधाजनक है कि उन्हे छोड़ पाना कठिन लगता है। किन्तु पोलोथीन बैगों के प्रयोग को छोडऩे के लिए इसके विकल्पों की और भी ध्यान देना जरूरी है क्योंकि पोलोथीन का प्रयोग न केवल पर्यावरण के लिए अपितु मानव स्वास्थ्य के लिए भी घातक सिद्ध हो रहा है। पोलोथीन के छोटे-बड़े बैग नालियों एवं नालों में फंसकर पानी अवरुद्ध करते है। जिससे मक्खी-मच्छर व कीटाणु पैदा होने से अनेकों बीमारियां जन्म लेती है। अत: सभी लोगों को पोलोथीन का प्रयोग पूर्णत: बंद कर देना चाहिए।

IMG_4258

यह जानकारी फरीदाबाद ऐक्शन ग्रुप की पदाधिकारी डॅा. वंदना मेहता ने शुक्रवार डबुआ सब्जी मंडी के सब्जी विक्रेताओं एवं आढ़तियों को दी। उन्होंने बताया कि दैनिक जीवन में पोलिथिन का प्रयोग जितना सुविधा जनक लगता है। उसका परिणाम उतना ही घातक है क्योंकि प्रयोग किए गए पोलिथिन को नष्ट करना गम्भीर समस्या है। यह जलने में पूरी तरह सक्षम नहीं है व जलने पर पोलोथीन पूरी तरह नष्ट नहीं होते। इससे पर्यावरण प्रदूषित होता है।

उन्होंने बताया कि पोलिथिन जहां जल निकासी में बाधक बनते है वहीं इससे मानव के साथ-साथ पशुओं के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। पोलोथीन का अपशिष्ट किसी काम नहीं आता न तो वह पूरी तरह नष्ट होता है और न ही उससे अन्य अपशिष्ट की तरह खाद तैयार हो सकती है। पोलोथीन उपयोग का कोई लाभ नहीं बल्कि हानि ही हानि है। उन्होने फरीदाबाद की जनता को जागरूक करते हुए कहा कि आप सब्जीमंडी से सब्जी नहीं कैंसर खरीदकर अपने घर ले जाते है क्योंकि जो सब्जियां आप पोलोथीन में ले जाते हैं कुछ देर पोलोथीन में रहने के कारण वो सब्जियां जहरीली हो जातीं हैं जिनसे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां पैदा होती हैं ।

इस कार्यक्रम का आयोजन युवा समाजसेवी दीपक मिश्रा ने किया था । हाल में मिश्रा ने सब्जी मंडी में पोलोथीन बंद करने का अभियान चलाया था और सी एम विंडो पर कई अधिकारियों के खिलाफ लिखित शिकायत दी थी। यही कारण था कि इस कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन के नोडल आफिसर अनिल मेहता विशेष रूप से चंडीगढ़ से पहुंचे थे। अनिल मेहता ने लोगों को बताया कि पोलिथिन बैगों के स्थान पर कपड़े जूट या मोटे कागज के बैग और कागज के लिफाफों का प्रयोग करना चाहिए। फल सब्जियों फूलों आदि को रखने के लिए बांस और पेड़ों की टहनियों से बनी टोकरियों का प्रयोग किया जाना चाहिए। यदि लोग यह संकल्प ले कि वे कभी पोलोथीन का प्रयोग नहीं करेगें तो कुछ भी कठिन नहीं है।

उन्होंने जिला वासियों से अपील की है कि नगर को साफ-सुथरा रखने पर्यावरण को स्वास्थ्य वर्धक बनाने तथा गंदे पानी की सही जल निकासी के लिए पोलोथीन के प्रयोग को पूरी तरह बंद करके जिला प्रशासन को सफाई व्यवस्था बरकरार रखने में अपना पूर्ण सहयोग दें।उन्होंने समाज के जिम्मेवार लोगों का आह्वान किया कि वह न तो स्वयं पोलिथिन के बैगों का प्रयोग करे और दूसरे लोगों को भी पोलिथिन के बैगों का प्रयोग न करने की सलाह दें।
इस मौके पर फरीदाबाद ऐक्शन ग्रुप के आशुतोष आनंदए पीबी लालए शिवानी राजपाल के गौड़ नगर निगम के कई अधिकारियों के अलांवा डबुआ सब्जी मंडी मार्केट कमेटी की सचिव राजेश मिश्रा केदार राकेश कुमार सुनील कुमार सहित कई आढ़ती एवं दुकानदार मौजूद थे ।