April 26, 2024

जोहड़ में गदंगी को लेकर लोग परेशान,प्रशासन से जोहड़ सफाई कराने की अपील

Ballabgarh/ Alive News: आर्दश गांव अटाली में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। गांव के बीचों बीच बनी जोहड़ गंदगी से लबालब भरी हुई। जोहड़ के किनारों पर कूड़ा करकट फैला हुआ है। गंदगी के चलते आने जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्राम पंचायत ने जोहड़ की सफाई पर कोई ध्यान नहीं दिया। इससे आजिज होकर ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से जोहड़ की खुदाई कराने,गंदे पानी की निकासी,साफ सफाई कराने,जोहड़ की चारदीवारी कराने, किनारों पर पेड़ लगाने और जोहड़ के चारों तरफ अतिक्रमण को हटाने की मांग की है। आर्दश गांव अटाली में जनसमस्याओं का अंबार लगा हुआ है। गंदगी के चलते लोग नरकीय जीवन जीने को मजबूर है।

ग्रामीणों ने बताया कि आर्दश गांव अटाली नाम का ही आर्दश गांव है। गांव के बीचों बीच बनी जोहड़ कीचड़ से भरी हुई है। जोहड़ में हरी घास उगी हुई है। जोहड़ के किनारों पर लोगों ने कूड़ा करकट डाला हुआ है। गंदगी के चलते वातावरण दूषित हो रहा है। रास्ते से गुजरने वाले लोगों को मुहं पर कपड़ा लाडकर निकलना पड़ता है। जोहड़ में गंदगी होने के चलते मच्छर पनप रहे है। जोहड़ के किनारे पड़े कूडे से धूल,मिट्टी व पोलोथीन लोगों के घरों के अंदर चली जाती है। ग्रामीणों ने बताया कि बारिश का मौसम चल रहा है। गंदगी के चलते बीमारी फैलने का आशंका बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि जोहड़ की खुदाई व चारदीवारी नहीं होने पर लोगों ने जोहड़ पर अतिक्रमण करना शुरू कर दिया है। जोहड़ की साफ सफाई के बारे पंच व सरपंचों को अवगत कराया गया है लेकिन कोई सकारात्मक हल नहीं निकला। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि जोहड़ की सफाई की जाए और गंदगी को उठाकर चारों तरफ पेड पौधे लगाए जाए।
फोटो : आर्दश गांव अटाली में जोहड़ में भरी गंदगी और किनारों पर लगा गंदगी का ढेर