April 26, 2024

शहर को शौच मुक्त बनाने के लिए लोगों को बदलनी होगी सोच : पार्थ गुप्ता

Faridabad/Alive News : पार्थ गुप्ता, अतिरिक्त आयुक्त, नगर निगम, फरीदाबाद ने फरीदाबाद नगर निगम, सभागार में खुले में शौच मुक्त कराने के लिए एक वर्कशॉप का आयोजन किया। जिसमें महापौर सुमन बाला, वरिष्ठ उप-महापौर देवेन्द्र चौधरी, उप-महापौर मनमोहन गर्ग, धनेष अदलखा, चेयरमैन, सभी पार्षदगण, अनिल मेहता, अधीक्षण अभियन्ता, सतबीर मान, संयुक्त आयुक्त, अमरदीप जैन, संयुक्त आयुक्त, श्याम सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी, रमेश बंसल, कार्यकारी अभियन्ता, सुरेन्द्र पुनिया, कार्यकारी अभियन्ता, सफाई विभाग से चन्ददत्त शर्मा, सफाई निरीक्षक व सभी सफाई निरीक्षक, सहायक सफाई निरीक्षक, आदि शहर के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहें।

फरीदाबाद शहर को खुले में शौच मुक्त करने हेतु लोगों को जागरूक करने के लिए फीडबैक फाउण्डेशन जो देश के 23 शहरों में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए कार्यक्रम आयोजित कर चुके है तथा पूना, कटक, भुवनेश्वर, करनाल में भी कार्यक्रम कर चुके है, के सीईओ अजय सिन्हा, डॉ. पूरन सिंह, सलाहकार को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया।

उन्होंने अपने सम्बोधन में बताया कि सरकारी सबसीडी, सरकारी सहायता द्वारा शहर को खुल में शौच मुक्त करने के टारगेट को प्राप्त किया जाना सम्भव नहीं है। इसके लिए जन आन्दोलन एवं जन जागरण की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद शहर को खुले में शौच मुक्त करना है तो लोगों को अपनी सोच बदलनी होगी और जब तक सोच नहीं बदलेगी तब तक फरीदाबाद शहर खुले में शौच मुक्त नहीं होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि शहर को खुले में शौच मुक्त करने के लिए जन भागीदारी जरूरी और जब तक जन भागीदारी नहीं होगी तब तक शहर खुले में शौच मुक्त नहीं हो सकता और सभी अधिकारी व आम नागरिक इसे अपना लक्ष्य नहीं बनायेगें तब तक शहर का खुले में शौच मुक्त करने का उद्देष्य प्राप्त नहीं किया जा सकता है। उक्त वर्कशॉप में महापौर महोदया, वरिष्ठ उप-महापौर, उप-महापौर ने शहर को खुले में शौच में मुक्त करने के लिए लोगो को अपने सम्बोधन के द्वारा जागरूक किया।

मंच का संचालन अनिल मेहता, अधीक्षण अभियन्ता द्वारा किया गया तथा अन्त में पार्थ गुप्ता, अतिरिक्त आयुक्त, नगर निगम, फरीदाबाद द्वारा उपस्थित सभी सदस्यगणों का धन्यवाद कर वर्कशॉप का समापन किया।