April 20, 2024

तस्वीर-ए-बयान स्वच्छता अभियान

Faridabad/Alive News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान की सफलता का अंदाजा लगाना है तो फरीदाबाद के वार्ड नम्बर-9 के अंतर्गत आने वाले नंगला इन्कलेव पार्ट- एक, प्रिंस स्कूल के पास खाली प्लॉट में बने तालाब और उसके आस-पास पड़े कूड़े के ढेर से लगाया जा सकता है।

बड़े हैरानी की बात तो यह है कि फरीदाबाद नगर-निगम और उपायुक्त यह दावे करते नही थक रहे है कि फरीदाबाद के 40 वार्ड शौचमुक्त और वार्डो साफ-सफाई में पहले नंबर पर है परंतु हकीकत यह है कि फरीदाबाद नगर-निगम के अधिकारी कागजो में आंकड़ो की बाजीगरी को लेकर महारथ हासिल किए हुए है। साफ-सफाई नगर-निगम फरीदाबाद के अंतर्गत आने वाले 40 वार्डो में कुछ सैक्टरों के वार्डो को छोडक़र लोग साफ-सफाई न होने के कारण डेंगू और चिकनगुनिया जैसी गंदगी और गंदे पानी से पनपने वाली बीमारीयों से पीडि़त है।

नगर-निगम के अधिकारीयों की लापरवाही की वजह से फरीदाबाद की तस्वीर कागजों को छोडक़र हकीकत में कुछ और है इसका अंदाजा वार्ड 6 के नंगला रोड़ पर नालियों के गंदे पानी के भराव से लगाया जा सकता है। हैरान  करने वाली बात यह भी है कि सडक़ पर जमा 6 और 9 के पार्षद हर रोज अपनी गाड़ी से निकल जातें है लेकिन क्षेत्र में बनी हुई जल भराव खाली प्लॉटो मे पड़े कूड़े के ढेर और शिविर जाम की समस्या को लेकर गंभीर नही है।

खाली प्लॉट में  कूड़े और जल भराव को लेकर नगर-निगम की बैठक में मुद्दा उठ चुका है और पार्षदो की सहमति से अधिकारियों को आदेश जारी हुए थे कि खाली प्लॉटो की चारदीवारी करवाई जाए वरना नगर-निगम की कूर्की करें। अधिकारियों ने ना तो खाली प्लॉट मालिको को दीवार करने को कहा और न ही कोई नोटिस के द्वारा कार्यवाही को शूरू किया गया क्योकि कॉलोनी में खाली पड़े प्लॉट स्वच्छता अभियान पर काला धब्बा साबित हो रहा है।

मेयर सुमन बाला  का कहना कि अगर नगर-निगम में खाली प्लॉट को लेकर कोई चर्चा हुई है तो उस पर अधिकारियों  को काम  करना चाहिए था क्योकिं मुख्यमंत्री मनोहर लाल और भाजपा सरकार चाहती है कि सफाई अभियान की बीच में कोई भी समस्या आती है तो  समस्या को खत्म करना हमारा फर्ज है।