April 26, 2024

प्रदूषण से निजात पाने के लिए पेड़-पौधे लगाना अत्यावश्यक : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : जिला प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायतो में पाक्षिक अंतराल पर लगाए जा रहे रात्रि प्रवास एव शिविर कार्यक्रमों की कड़ी में ग्राम चन्दावली में आयोजित किए गए जिला के दसवे कार्यक्रम में रात्रि प्रवास के उपरांत प्रातः 5:00 बजे सोकर उठते ही उपायुक्त चंद्रशेखर ने स्कूल के प्रांगण में पौधारोपण किया, उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया, नगराधीश सतबीर मान, बल्लमगढ़ के एसडीएम पार्थ गुप्ता व ग्राम पंचायत चंदावली की सरपंच कुमारी अंजू यादव ने भी पौधे लगाए। पूरे गांव में 500 से अधिक फलदार व छायादार पौधे लगाए गए। चंद्रशेखर ने स्कूल के बच्चों की प्रार्थना सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को एकजुट होकर बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अभियान, बिजली व जल संरक्षण को सफल बनाने तथा समाज में व्याप्त दहेज एवं पर्दा प्रथा को समाप्त करने में अपना पूरा भरपूर सहयोग देना चाहिए।

7

वृक्षारोपण से प्रदूषण नियंत्रित होता है और पर्यावरण की सुरक्षा होती है अतः सभी ग्रामवासियों को चाहिए कि अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाए और उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करने तथा प्रदूषण से निजात पाने के लिए पेड़ पौधे लगाना अत्यावश्यक है । उन्होंने सभी लोगों का आह्वान किया कि वे अधिक से -अधिक पौधारोपण करने के अलावा पौधों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहां की चंदावली गांव के शिविर में 6084 लोग लाभांवित हुए हैं और 10 अप्रैल से अब तक जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में लगाए जा चुके 10 कैंपो में कुल 56715 लोगों को विभिन्न प्रकार की सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त हुआ है उन्होंने घोषणा की कि आगामी 9 सितंबर को ग्यारहवा रात्रि प्रवास एवं शिविर ग्राम नीमका में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने सरपंच अंजू यादव की मांग पर गांव में स्वागत द्वार के निर्माण करने,बिजली फीडर अलग करने, पुरानी स्कूल बिल्डिंग को तुड़वाने,सिवरेज़ सिस्टम तथा पीएनजी गैस पाइपलाइन की सुविधा अति शीघ्र मुहैया करवाने की घोषणा की।

जिला रोजगार अधिकारी सुनीता यादव ने उपायुक्त का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला सिविल सर्जन डॉक्टर गुलशन अरोड़ा ,जिला सैनिक बोर्ड के सचिव मेजर आर के शर्मा, जिला राजस्व अधिकारी राजेंद्र सिंह फागना, डीडीपीओ नरेंद्र चौहान, जिला रेडक्रॉस सोसायटी के डी आर शर्मा, बीडीपीओ उपमा अरोड़ा,खण्ड शिक्षा अधिकारी अनीता शर्मा, गांव के मौजीज गिर्राज यादव, मनवीर, विष्णु, आशा रानी, हंसराज, भूले राम, महेंद्र सैनी, राजकुमार सैनी, दीपचंद लांबा,जगन लांबा, मोहन डागर, पुष्पा डागर तथा मिर्जापुर के सरपंच एवं पंचायत ताऊ महिपाल आर्य सहित जिला प्रशासन के अन्य सभी संबंधित अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।।