April 27, 2024

पृथ्वी दिवस पर पार्क में जूनियर रेडक्रॉस द्वारा पौधरोपण

Faridabad/Alive News : सेक्टर 29 के पार्क में सराय ख्वाजा की जूनियर रेड क्रॉस, स्थानीय निवासियों और आर डब्लू ए सचिव के सामूहिक सह योग से 100 से भी अधिक पौधे रोपे गए। आज फाइकस , मोरपंखी हेज के पौधे रोपें गए ।

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड प्रभारी और अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचंदा ने बताया की पृथ्वी दिवस के मौके पर उन्होंने बच्चों , स्थानीय निवासियों टी सी सागर , बी पी एस चौहान ,सुधीर डागर, अनुज शर्मा ,संजीव , वीरेंदर शर्मा , तरुण गर्ग , अतुल दवे और आर डब्लू ए सचिव सुबोध नागपाल के साथ मिलकर 100 से भी ज्यादा पौधे लगाए।

पिछले दो दिनों से पार्क में और ज्यादा हरियाली विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है मनचंदा ने कहा कि लगभग 141 राष्ट्रों के बीच वर्ष 1990 में डेनिस हेज़ ,वास्तविक राष्ट्रीय संयोजक, के द्वारा वैश्विक तौर पर पृथ्वी दिवस के रुप में 22 अप्रैल को केन्द्रित किया था।

बहुत सारे पर्यावरणी मुद्दे पर ध्यान केन्द्रित करने के लिये पृथ्वी सप्ताह के नाम से पूरे सप्ताह भर के लिये ज्यादातर पृथ्वी दिवस समुदाय ने इसे मनाया। इस तरीके से 22 अप्रैल 1970 को आधुनिक पर्यावरणीय आंदोलन के वर्षगाँठ के रुप में चिन्हित किया गया। आज के दिनों में, सब कुछ या तो प्लास्टिक के थैलों में पैक होता है या दुकानदार के द्वारा इसमें दिया जाता है।

प्लास्टिक थैलों का उत्पादन दिनों-दिन बढ़ता चला जा रहा है जो कि हमारे लिये एक बहुत ही शर्मनाक स्थिति है क्योंकि इन वस्तुओं का निष्पादन नहीं किया जा सकता है मनचंदा ने कहा कि नये पेड़-पौधों को लगाना, पौधा रोपण, सड़क के किनारे का कचरा उठाना, गंदगियों का पुर्नचक्रण करना, ऊर्जा संरक्षण आदि के माध्यम से हर दिन को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाना होगा ।

दिनों-दिन बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग और दूसरे पर्यावरणीय तबाही से बचाने के लिये हमें त्वरित कार्यवाही करने के लिये तेजी से कदम उठाने होंगे। आज के कार्यक्रम के लिए रविंदर मनचंदा ने सभी स्थानीय निवासियों , विशेषकर बच्चों और सुधीर डागर तथा आर डब्लू ए सचिव सुबोध नागपाल का विशेष रूप से आभार प्रकट किया तथा सभी से अपने जन्मदिन पर एक पौधा लगा कर उसे विकसित करने की अपील की|