March 29, 2024

पौधे और पर्यावरण हमारी संस्कृति के हिस्से हैं : जी.एस सिंघवी

Faridabad/Alive News : पर्यावरण के बारे में लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से महावीर इन्टरनेशनल पलवल “उडान” और महावीर इन्टरनेशनल फरीदाबाद ने सयुंक्त रूप सें बघोला गाँव के पास स्थित महारानी इनोवेटीव पेन्टस लि. और पुजा फोर्जस लि. नामक कम्पनीयों में पौधारोपण अभियान की शुरूआत कर 700 पौधे लगाए. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महावीर इन्टरनेशनल के नार्थ जोन के अन्तर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वीर.एस.के जैन, महावीर इन्टरनेशनल के ग्रीन एण्ड क्लीन इण्डिया के प्रोजेक्ट के अन्तर्राष्ट्रीय निदेशक जी.एस सिंघवी, महावीर इन्टरनेशनल फाउण्डेशन के ट्रस्टी वीर ए.एस राका, नार्थ जोन के अन्तर्राष्ट्रीय सचिव एम के जोन, नार्थ जोन वन के जोन चेयरमैन प्रवीण राका, जोन सचिव वीर उमेश अरोरा और पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक आर्यवीर लायन विकास मित्तल थे।

अन्तर्राष्ट्रीय निदेशक जी एस सिंघवी ने कहा कि पौधे और पर्यावरण हमारी संस्कृति के हिस्से हैं। इन्हें बचाने के लिए हमें वृक्षों की सुरक्षा करनी होगी। पेड़ पौधों से जुड़े कई धार्मिक रीति-रिवाज हमें इसके लिए प्रेरित भी करते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता महावीर इन्टरनेशनल फरीदाबाद के महासचिव वीर अजित सिंह पटवा और महावीर इन्टरनेशनल पलवल “उड़ान” की चैयरपर्सन वीरा अल्पना मित्तल ने की। इस अवसर पर नार्थ जोन के अन्तर्राष्ट्रीय सचिव एम के जैन ने ज्यादा पौधरोपण करने के साथ सुरक्षा के लिए संकल्पित होने की बात कही और साथ ही साथ उन्होंने पुरे नार्थ जोन में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के लिए सभी का आह्वान किया।

इस अवसर पर पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक आर्यवीर लायन विकास मित्तल ने कहा कि जन्म दिवस, वर्षगांठ इत्यादि अवसरों पर लोगों को बुके तथा गिफ्ट के स्थान पर पौधों को उपहार देना चाहिए ताकि अवसर चिरस्मरणीय के साथ-साथ पौधारोपण व्यापक रूप से हो सके। वीरा अल्पना मित्तल ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए जहा पौधे लगाने जरुरी है वही उनकी देखभाल करना भी अत्यंत आवश्यक है जिससे वे बडे होकर फल और छाया दे सके।

इस अवसर समाजसेवी संजय कौशिक,वीरा कमलेश गर्ग, वीरा डा. मंजु गोयल , मुदीता आदि नें उपस्थित होकर पौधारोपण किया और अपने-अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में दोनो कम्पनियों के कर्मचारियों नें पौधारोपण में यथोचित सहयोग प्रदान किया।