वन महोत्सव पर स्कूल के प्रांगण में लगाए पौधे

0
50

Faridabad/Alive News : वन महोत्सव के अवसर पर सराय ख्वाजा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड द्वारा प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में अंग्रेजी प्रवक्ता रविंदर कुमार मनचन्दा ने अध्यापकों, छात्रों व बच्चों संग पौधरोपण किया।

इस अवसर पर रविंदर कुमार मनचन्दा ने बच्चों को बताया कि वर्षा ऋतु के शुरू होते ही जुलाई के प्रथम सप्ताह में वन महोत्सव मनाया जाता है उन्होंने कहा की इस अवधि में लगाए गए पौधे बहुत ही जल्दी विकसित हो कर पर्यावरणीय प्रदूषण में आश्चर्यजनक रूप कमी लाते है इस अवसर पर बेगुनबेलिया, मोतिया , मोगरा , अमलतास तथा सजावटी पौधे विद्यालय परिसर में रोप गए।

मनचन्दा ने कहा कि फरीदाबाद जैसे प्रदूषित शहर में बार-बार और अधिकाधिक स्तर पर वृक्ष रूप में पौधरोपण करने की जरुरत है, न केवल पौधरोपण करने की बल्कि पौधों को बचाने और उचित पोषण कर संरक्षित करने की नितांत जरुरत है।

अंग्रेजी प्रवक्ता रविंदर कुमार मनचंदा, रसायन प्रवक्ता रेनू शर्मा , अर्थशास्त्र प्रवक्ता शारदा ,प्राइमरी हैड रणजीत कुमार , अन्य अध्यापको और कक्षा बारहवीं विज्ञान के बच्चों के सहयोग से विद्यालय में 20 से भी अधिक पौधे लगा कर पर्यावरण संरक्षण हरियाली बढ़ाने का संदेश दिया गया । मनचन्दा व प्रिंसिपल नीलम कौशिक ने सभी को सलाह दी कि हम परंपरा बनाएं ताकि हर ख़ुशी के मौके पर और शुभ अवसरों या समारोह में महंगे उपहारों के स्थान पर पौधे ही उपहार में दें ताकि शहर के गिरते हुए स्वस्थ्य में सुधार किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here