PM मोदी का मथुरा दौरा आज, करेंगे प्लास्टिक के खात्मे की मुहिम का आगाज

0
33

Mathura/Alive News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मथुरा के दीनदयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान में आयोजित पशुधन आरोग्य मेले में शामिल होंगे। इस मौके पर कचरे और कबाड़ से प्लास्टिक की थैलियां बीनकर अलग करने वाली मथुरा की दो दर्जन महिलाएं प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन की ब्राण्ड एंबेसडर बनेंगी और प्रधानमंत्री के सामने प्लास्टिक प्रबंधन का डेमो प्रस्तुत करेंगी। यह जानकारी जिला सूचना कार्यालय ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ भूदेव सिंह के हवाले से दी।

उन्होंने बताया, ‘मथुरा में करीब 50 महिलाएं कबाड़ या कूड़े से प्लास्टिक बीनने व छंटाई का काम करती हैं। इनमें से दो दर्जन महिलाओं को पशुचिकित्सा विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले पशुधन आरोग्य मेला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का मौका मिलेगा।’

प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर मथुरा पहुंचेंगे। 11 बजे से 12.10 तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। यहां पहली बार पशुओं के लिए इतने बड़े कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है जिसमें प्रधानमंत्री हिस्सा लेंगे। वे राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे।

मेले में मथुरा-वृंदावन नगर निगम की ओर से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ में ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन संबंधी स्टॉल लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री ‘स्वच्छ भारत मिशन’ अभियान के तहत लगने वाले इस स्टॉल का निरीक्षण करेंगे, जहां ये महिलाएं उन्हें डेमो के माध्यम से बताएंगी कि वे किस तरह प्लास्टिक कचरे को एकत्र करती हैं और फिर उनकी छंटाई कर उसे आगे भेजती हैं।

Print Friendly, PDF & Email