March 28, 2024

अंतिम सफर पर जयललिता PM ने दी श्रद्धांजलि, उमड़ी लाखों की भीड़

Tamil Nadu/Alive News : तमिलनाडु की मुख्यमंत्री और एआईएडीएमके प्रमुख जे. जयललिता के पार्थिव शरीर को मंगलवार को अंतिम संस्कार के लिए राजाजी हॉल से मरीना बीच पूरे राजकीय सम्मान के साथ ले जाया जा रहा है. सोमवार की रात उनका निधन हो गया था. जयललिता के पार्थ‍िव शरीर को जलाया नहीं जाएगा, बल्कि AIADMK के संस्थापक एमजीआर के स्मारक के पास दफनाया जाएगा. एमजीआर को भी दफनाया ही गया था. जयललिता के निधन से पूरा देश सदमे में है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पीएम मोदी समेत तमाम लोगों ने जयललिता के निधन पर शोक जताया है. पीएम मोदी ने चेन्नई जाकर राजाजी हॉल में जयललिता को श्रद्धांजलि दी.

4

श्रद्धांजलि देने उमड़े लोग
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जयललिता को श्रद्धांजलि देने के लिए मंगलवार शाम चेन्नई पहुंचे. अम्मा के अंतिम दर्शन करने के बाद वो तुरंत दिल्ली वापस रवाना हो जाएंगे. प्रणब मुखर्जी सुबह चेन्नई के लिए रवाना होने वाले थे लेकिन तकनीकी खराबी के चलते उनका विमान वापस लौटाना पड़ा. थोड़ी देर बाद फिर राष्ट्रपति चेन्नई के लिए रवाना हुए. फिल्म स्टार रजनीकांत ने भी जयललिता को श्रद्धांजलि दी. अंतिम दर्शन के लिए राजाजी हॉल में जयललिता का पार्थिव शरीर रखा गया था. अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन के लिए बड़ी तादाद में लोग उमड़ पड़े. राजाजी हॉल के बाहर समर्थक बड़ी संख्या में जुटे रहे. बेकाबू भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा.

तमिलनाडु में 7 दिन का राजकीय शोक
सोमवार रात करीब 11:30 बजे जयललिता ने अंतिम सांस ली. चेन्नई में अम्मा के समर्थकों ने अपोलो हॉस्पिटल के बाहर हंगामा किया, ऐसे में हालात को काबू में करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. जयललिता के निधन पर केंद्र सरकार ने एक दिन का शोक घोषित किया है वहीं तमिलनाडु में 7 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है.

मरीना बीच पर होगा अंतिम संस्कार
जयललिता का अंतिम संस्कार मंगलवार शाम 4:30 बजे को मरीना बीच पर किया जाएगा. सोमवार की शाम को जयललिता के निधन की अटकलें चली थीं, जिसे अपोलो अस्पताल ने तुरंत खा‍रिज कर दिया था. तमिल चैनलों ने जयललिता के निधन की खबर दी थी. हालांकि देर रात अस्पताल ने जानकारी दी कि अम्मा का 11.30 बजे निधन हो गया है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी चेन्नई पहुंच गए हैं. यूपी के सीएम अखिलेश यादव भी जयललिता को श्रद्धांजलि देने के लिए चेन्नई पहुंचे. पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा जयललिता के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल भी चेन्नई जाएंगे. केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. वे चेन्नई में हैं.

संसद में दी गई श्रद्धांजलि
तमिलनाडु की सीएम जयललिता के निधन के बाद संसद के दोनों सदनों में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद दिन भर के लिए दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. केंद्र सरकार ने जयललिता के निधन पर एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है. राष्ट्रपति भवन पर लगा तिरंगा झुकाया गया.

राष्ट्रीय ध्वज से ढका शव
जयललिता के निधन के बाद समर्थकों काफी व्यथित दिखे. हजारों समर्थक अपनी ‘पुराची थलैवी अम्मा’ (क्रांतिकारी नेता अम्मा) को अंतिम विदाई देने के लिए कतार में खड़े हो गए. जयललिता का पार्थिव शरीर उनकी पसंदीदा हरे रंग की साड़ी में लिपटा हुआ था. छह बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं जयललिता का पार्थिव शरीर शीशे के बक्से में रखा गया है. यह बक्सा राजाजी हॉल की सीढ़ियों पर रखा गया और सेना के चार जवानों ने उसे राष्ट्रीय ध्वज से ढक दिया. राज्य के मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम और उनके सहयोगी मंत्रिमंडलीय सहयोगियों, सांसदों, विधायकों तथा राज्य के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने दिवंगत मुख्यमंत्री को सबसे पहले श्रद्धांजलि दी.