April 26, 2024

खट्टर बोले, नोटों का विमुद्रीकरण करके PM ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय

Faridabad/Alive News : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 500 और 1000 रूपए के नोटों का विमुद्रीकरण करके एक साहसिक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि इस निर्णय के बाद हालांकि जनता को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। परन्तु धीरे-धीरे यह कठिनाइयां दूर हो रही हैं और आने वाले एक माह में सब सामान्य हो जायेगा। मुख्यमंत्री आज यहां सैक्टर-12 स्थित खेल परिसर में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय तथा दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के माध्यम से सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह के पश्चात पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्रों का उत्तर दे रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी के पश्चात एटीएम तथा बैंकों से लोगों को धीरे-धीरे नकदी दी जा रही है तथा लोग अपने सामान्य कार्य कर रहे हैं। केन्द्र सरकार द्वारा नोटबंदी के पश्चात विभिन्न दिशा-निर्देशों को जारी करने के सम्बन्ध में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी एक महत्वपूर्ण और बड़ा निर्णय है और इसके पश्चात आ रही कठिनाईयों के अनुसार ही फैसले किए जा रहे हैं और परिस्थितियों को देखते हुए तथा समाज हित में निर्णय तथा दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि टोल प्लाजा को नि:शुल्क करना शुरू में तीन दिन के लिए किया गया था उसके पश्चात 10 दिन के लिए तथा अब आगे बढ़ाया गया है, यह निर्णय भी परिस्थितियों को देखते हुए लिया गया है।

उन्होंने बताया कि इस निर्णय से बहुत बड़ा परिवर्तन होगा। स्टेट हाइवे पर लगे हुए टोल के सम्बन्ध में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि इनको नि:शुल्क करना सम्बन्धित उपायुक्त को कहा गया है कि वे अपने विवेक और लोगों की कठिनाई अनुसार निर्णय ले सकते हैं। सतलुज-यमुना लिंक कैनाल (एसवाईएल)के सम्बन्ध में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय में इस पर संज्ञान लिया है और अन्तर्राज्यीय समझौता जो दोनों राज्यों के बीच हुआ था, उसको रद्द करने के लिए पंजाब विधानसभा द्वारा जो कानून लाया गया था उसे निरस्त कर दिया गया है और अब अन्तर्राज्यीय समझौता अपनी जगह पर स्टैंड करता है।