April 19, 2024

निजी स्कूलों के खिलाफ शिकायत पर PMO का हस्तक्षेप, आज होगी खातों की जांच

Panipat/Alive News : निजी स्कूलों द्वारा अवैध वसूली के खिलाफ शिकायत पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने हस्तक्षेप किया है। जिले के 64 स्कूलों की शनिवार को खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में खातों की जांच की जाएगी। इसके लिए स्कूल प्रमुखों को आय-व्यय के रिकॉर्ड सहित बुलाया गया है। खंड शिक्षा अधिकारी सतपाल सिंह को आए पत्र के अनुसार समाजसेवी व हरियाणा पंजाबी स्वाभिमान संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्याम मेहता ने शिक्षा विभाग को निजी स्कूलों के खिलाफ शिकायत दी थी।

इसकी जांच के लिए सर्व शिक्षा अभियान के लेखा अधिकारी दलपत सिंह को जांच अधिकारी बनाया गया है। उन्हें सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय से पत्र मिला है जिसमें जिले के 64 निजी स्कूलों को रिकॉर्ड के साथ सुबह 10 बजे उपस्थित होने के निर्देश जारी करने के लिए कहा गया है।

ये लगे आरोप : शिकायतकर्ता श्याम मेहता ने शिकायत दी थी कि निजी स्कूल पहली कक्षा में प्रवेश लेने के बाद विद्यार्थी से दाखिला फीस लेते हैं। संविधान की धारा 158ए के तहत कोई भी सरकार व गैर सरकारी शिक्षण संस्थान दाखिला, सालाना फीस और अन्य शुल्क नहीं ले सकता, लेकिन निजी स्कूल अभिभावकों से अतिरिक्त शुल्क वसूलते हैं।

यह दस्तावेज दिखाने होंगे : खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जांच के दौरान निजी स्कूल संचालकों को वर्ष 2015-16 और 2016-17 के दस्तावेजों सहित दाखिला खारिज पुस्तिका, छात्र उपस्थिति रिकॉर्ड, आदेश पुस्तक, पासबुक सहित रोकड़ बही, वेतन पुस्तक, फीस एवं फंड पुस्तक, दिसंबर 2014, 2015 और 2016 के फॉर्म 6, मान्यता प्रति, स्कूल में पढ़ाई जाने वाली पुस्तकों की सूची के साथ हाजिर होने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त क्लासरूम, छात्र संख्या और स्टाफ का विवरण भी साथ लेकर आने को कहा गया है।