April 27, 2024

मॉक ड्रिल में पुलिस-प्रशासन ने एकजुट होकर बचाई अनेक लोगों की जान

palwal/Alive News : जिला में प्रात: 10 बजते ही सायरन बजा और देखते ही देखते सभी अधिकारी, कर्मचारी व आमजन बहार खुले में दौड़ते हुए नजर आए, गौरतलब है कि आज मॉक ड्रील का आयोजन प्रदेश स्तर पर सभी जिलों में किया गया। जिसमें पलवल जिले के लघु सचिवालय, सी.सै. स्कूल, समान्य अस्पताल, ईरा ग्रुप आल्हापुर तथा एसआरएस शॉपिंग मॉल पलवल में सफलतापूवर्क मॉक ड्रील का आयोजन किया गया। यहां लोगो में मॉक ड्रील को लेकर काफी उत्सुक्ता देखी गई।

किसी भी प्रकार आपदा की स्थिति भूकंप इत्यादि के समय पुलिस-प्रशासन की तैयारियों को जांचने के लिए गुरुवार को शहर में मॉक ड्रिल का सफल आयोजन किया गया। मॉक ड्रिल में पुलिस-प्रशासन व अन्य टीमों ने मिलकर विभिन्न बिल्डिंगों में फंसे लोगों की जान बचाई। उपायुक्त मनीराम शर्मा व पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुलोचना गजराज ने माक ड्रील में पलपल की जानकारी तथा सभी सैक्सनों की जानकारी ईओसी सेंटर से ले रहे थे। उपायुक्त ने स्वयं पब्लिक सिस्टम से लोगो को सदेंश दिया कि सायरन बजते ही तुरंत बिल्डिंग से बाहर आए और बहार निकलने पर भी बिल्डिग़ से दूर खड़े हो।

उन्होंने ऑपरेशन सैक्शन लाजिस्टिक सैक्शन, फ्लानिंग सैक्शन तथा लघु सचिवालय भवन स्थित सभी उपकरणों का बारिकी से जायजा लिया और सभी सहायक टीमों का पुलिस, आर्मी, डाक्टर, होमगार्ड आदि सभी टीमों का कार्य भी देखा। लघु सचिवालय की स्थिति को देखते हुए उपायुक्त मनीराम शर्मा ने सभी टीमों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा स्थिति को भांपते हुए उन्होंने फौरन एंबुलेंस मंगवाई तथा मौके पर ही स्वास्थ्य विभाग की सहायता से कैम्प लगाकर घायलों को उपचार की सुविधा प्रदान की। उन्होंने मौके पर पहुंचते ही बचाव कार्यों की शुरुआत कर दी। पुलिस के जवानों की सहायता से उन्होंने ऊंची बिल्डिंग में सफलतापूर्वक बचाव कार्य करवाया।

इस दौरान उन्होंने बिल्डिंग के द्वितीय तल तथा तृतीय तल पर फंसे घायलों को नीचे उतरवाया। जबकि उन्होंने काफी व्यक्तियों को सकुशल बाहर निकाला, जिनमें कई घायलों को गहरी चोट आई थी। सभी घायलों को प्राथमिक उपचार देकर सिविल अस्पताल रेफर किया गया। इसके अलावा ईरा ग्रुप आल्हापुर व सिविल अस्पताल में भी आपदा की स्थिति से जूझते हुए पुलिस-प्रशासन की टीमों ने बुलंद हौंसले का परिचय दिया। उन्होंने लघु सचिवालय व अन्य स्थानों में बनाए गए हैल्थ कैम्प एवं अस्पताल का गंभीरता से निरीक्षण करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि आपदा कभी बताकर नहीं आती। इसलिए हमें 24 घंटे हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस प्रकार की तैयारियों को जांचने के लिए ही मेगा मॉक ड्रिल का सफल आयोजन किया गया।

सभी ने अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर्मठता व ईमानदारी से किया है। उन्होंने कहा कि मॉक ड्रिल ने साबित कर दिया है कि जिला प्रशासन हर प्रकार की स्थिति से निपटने में सक्षम है। मॉक ड्रिल के समापन अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी ने जरूरी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा की स्थिति में भय के माहौल को नहीं पनपने देना चाहिए। सबको एकजुट होकर स्थिति का सामना करना चाहिए। इनमें से विभिन्न स्थानों पर अनेक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हुए, इस मौके पर एसडीएम एस.के. चहल,सीटीएम श्रीमती आशिमा सांगवान आदि अधिकारी एवं विभिन्न कार्यालयों के कर्मचारी मौजूद थे।