April 26, 2024

पोलियो अभियान : 1 लाख 14 हजार 878 बच्चों को खुराक पिलाने का रखा लक्ष्य – धर्मवीर

Rakesh Sharma/Alive News

कुरुक्षेत्र : अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह ने कहा कि पल्स पोलियों अभियान के दौरान कोई भी बच्चा सुरक्ष चक्र से छुटना नहीं चाहिए। इस अभियान के दौरान निर्धारित 1 लाख 14 हजार 878 बच्चों को पेालियो की खुराक पिलाना सुनिश्चित करना होगा। इतना ही नहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी निजी और सरकारी स्कूलों में निर्देश जारी कर बच्चों को पोलियों की खुराक पिलवाना सुनिश्चित करेंगे। वे वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला टास्क फोर्स की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले जिला टास्क फोर्स की कन्वीनर डा. अनुपमा ने पल्स पोलियो अभियान को लेकर पॉवर प्रैजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी सबके सामने रखी और डिप्टी सीएमओ डा. मधु शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 2 अप्रैल से 4 अप्रैल तक पल्स पोलियो अभियान और टीकाकरण अभियान को लेकर विभिन्न विभागों की डयूटियों को लेकर चर्चा की।

एडीसी धर्मवीर सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित विभागों को आपसी तालमेल के साथ पल्स पोलियो और टीकारण अभियान को सफल बनाने का हर सम्भव प्रयास करना है। इन प्रयासों में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पल्स पोलियो अभियान के लिए 2 से 4 अप्रैल तक 0 से 5 वर्ष तक के 1 लाख 14 हजार 878 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए 641 बुथ बनाए गए है, 39 राहगीर टीमें, 46 मोबाईल टीमें, 2054 टीका लगाने वाले कर्मचारी और 102 सुपरवाईजर नियुक्त किए है। इन तमाम टीमों को निर्धारित समय में अपने लक्ष्य को पूरा करना होगा।

इसके अलावा टीकाकरण अभियान को भी गम्भीरता से लेना है। विभागीय अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार मेडिकल अधिकारी किसी बिमारी के मरीज की सही जानकारी नहीं दे पा रहे है। स्वास्थ्य अधिकारियों को किसी बाहरी व्यक्ति से जानकारी मिल रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पढ़ोसी शहरों और राज्यों से आने वाले लोगों पर पूरा फोकस रखना होगा। इस मौके पर एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, डीडीपीओ कपिल शर्मा, डिप्टी सीएमओ डा. एनपी सिंह, डा. योगेन्द्र, डा. एसके राय, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी परमिन्द्र कौर, डिप्टी डीईओ नमिता कौशिक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।