March 28, 2024

चुनावी नतीजों के राजनीतिक मायने, जानें मोदी, मुलायम संग किस-किस पर क्या होगा असर

Lucknow/Alive News : पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद अब एग्जिट पोल आ चुके हैं. कई एजेंसियों और न्यूज चैनलों ने अपने-अपने आंकड़े पेश किए हैं. सबका लब्बोलुआब यही है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. हालांकि कुछ पूर्ण बहुमत हासिल करने की बात कह रहे हैं तो गठबंधन सरकार के हालात भी काफी बने हुए हैं. इन सबके बीच यूपी में चुनावी नतीजों के कई मायने निकाले जा रहे हैं. देश की राजनीतिक में हमेशा धमकदार दखल रखने वाला यूपी इस बार भी कई दिग्गजों का भविष्य तय करने वाला है.

इससे सबसे बड़ा फायदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को होगा

यदि एग्जिट पोल की तर्ज पर ही नतीजे आते हैं और यूपी में बीजेपी की सरकार बन जाती है तो इससे सबसे बड़ा फायदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को होगा. वे अपने फैसले मजबूत ढंग से रख सकेंगे और राष्ट्रपति चुनाव में भी काफी मदद बीजेपी को मिलेगी. इसके साथ ही अखिलेश यादव को बड़ा नुकसान तो उठाना ही होगा, घर में विरोध का सामना भी करना पड़ेगा. शिवपाल यादव खेमा हमला करेगा. इसके साथ ही हार की पूरी जिम्मेदारी अखिलेश पर थोपी जाएगी.

इसके साथ ही सबसे ज्यादा असर मायावती पर पड़ेगा

मुलायम सिंह यादव फिर से पार्टी की कमान संभाल सकते हैं और साथ ही पार्टी में फूट के हालात भी बन जाएंगे. दोनों खेमें अलग-अलग हो सकते हैं. इसके साथ ही सबसे ज्यादा असर मायावती पर पड़ेगा. राष्ट्रीय राजनीति में उनका कद कम होगा. इसके साथ ही दलित वोटों पर उनके एकाधिकार पर भी सवाल उठेंगे. राहुल गांधी को लेकर भी सवाल उठना लाजमी है. इस बीच पूरी उम्मीद जताई जा रही है कि प्रियंका गांधी को आगे लाने को लेकर आवाज उठ सकती है.