राजनेता : कोई उत्तराधिकारी के लिए , तो कोई वर्चस्व के लिए लड़ रहा है लड़ाई

0
148

Tilak Raj Sharama/Alive News
Faridabad: विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस में टिकटार्थियों की लिस्ट लम्बी है बाकि राजनैतिक दल कई सीटों पर उम्मीदवार ढूंढ रहे है। यह संभावना है कि भारतीय जनता पार्टी सबसे पहले एक लिस्ट पहले नवरात्रे को जारी कर सकती है। परिवारवाद से बचने के लिए भाजपा हाईकमान ने सांसद, नगर निगम मेयर और नगर परिषद् चेयरमैन को टिकट देने से साफ इंकार कर दिया है। लेकिन हरियाणा के कुछ दिगज्ज सांसद अपने उत्तराधिकारियों को टिकट दिलाने के लिए दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं और संघ के पदाधिकारियों के यहां डेरा डालें हुए है।

फरीदाबाद लोकसभा सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर अपने बेटे देवेंद्र चौधरी को अपनी पुरानी सीट तिगांव विधानसभा से टिकट दिलाने के लिए पूरे दम- ख़म के साथ लगे हुए है। उधर गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह अपनी बेटी आरती राव को टिकट दिलाना चाहते हैं। भाजपा हाईकमान के सख्त आदेश के बाद भी भाजपा के शीर्ष नेता टिकट को लेकर दिल्ली में डटें हुए है। इनका मानना है कि चौधरी वीरेन्द्र सिंह राज्यसभा की सीट पर होते हुए अपने बेटे बृजेन्द्र सिंह को हिसार से टिकट दिलाकर परिवारवाद को बढ़ावा दे सकते है तो क्या उनके उत्तराधिकारियों को टिकट पार्टी क्यों नहीं दे सकती ? क्योंकि ये दिग्गज मानते है कि अपने क्षेत्र में इनका वर्चस्व है। हालांकि चौधरी वीरेंद्र सिंह बेटे को टिकट दिलाने के बाद अपनी पत्नी तथा उचाना कलां विधायक प्रेमलता को फिर से टिकट दिला रहे है। कांग्रेस में लम्बी लिस्ट होने के बाद भी कई पूर्व मंत्री और विधायक टिकट की लाइन में है। कांग्रेस में पूर्व मंत्री और पूर्व विधायकों की विधानसभा बदलने के समीकरण चल रहे है।

फरीदाबाद लोकसभा में बड़खल और एनआईटी विधानसभा में दो पूर्व मंत्रियों की विधानसभा बदलने के संकेत पार्टी हाईकमान ने कर दिए है। और दोनों पूर्व मंत्री अपने- अपने क्षेत्र में हाई कमान के आदेशानुसार जनसंपर्क अभियान में लगे हुए हैं। कांग्रेस में परिवारवाद शुरू से ही हावी रहा है लेकिन हरियाणा में ऐसा कोई पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक नहीं है जो अपने उत्तराधिकारी को टिकट दिलाने की जुगत में लगा हो। क्योंकि इस चुनाव में कांग्रेस के लिए करो- मरो की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने छह उम्मीदवारों को और जेजेपी ने भी कुछ उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए है।

Print Friendly, PDF & Email