Faridabad/Alive News : सराय ख्वाजा स्थित राजकीय आदर्श वरिष्ठ विद्यालय में जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉमनचंदा न एम्बुलेंस ब्रिगेड के सौजन्य से डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान की अध्यक्षता स्कूल की प्राचार्या नीलम कौशिक ने की।

विद्यालय के जूनियर रेडक्रॉस और सैंटजॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रभारी और इंग्लिश प्रवक्ता रविन्दर कुमार मनचंदा ने डेंगू , मलेरिया और चिकुनगुनिया आदि जल जनित बीमारियों से बचाव हेतु पोस्टर बनाओ कार्यक्रम का संयोजन किया।

उन्होंने कहा की बच्चों ने पोस्टर के माध्यम से ठहरे हुए जल में पैदा होने वाले मच्छरों से बचाव का सन्देश दिया। बारिश के मौसम में जगह जगह ठहरे जल से मच्छरों को पनपने का अनुकूल अवसर मिलता है इसलिए विशेष ध्यान देने की जरुरत है , छत पर पड़े बेकार व् उपयोग में न आ रहे गमले , घड़े , टायर आदि में पानी जमा होने से डेंगू और चिकुनगुनिया फ़ैलाने वाले मच्छर पैदा हो जाते है ।

जबकि नालियों आदि में जमा गंदे पानी में मलेरिया फैलाने वाले मच्छर पैदा होते है, बेहतर हो यदि ऐसे स्थानों पर मच्छर मार दवा का छिडक़ाव कर कर दिया जाए तो मच्छरों को पैदा होने का अनुकूल वातावरण उपलब्ध नहीं होगा और हम आसानी सेअपने स्वास्थ्य की रक्षा कर पाएंगे। प्राचार्या और रविन्दर कुमार मनचंदा ने पोस्टर बनाने वाले बच्चों आदिल , प्रीती , रिमझिम , नजमा शीतल , स्मृति आदि बच्चों का स्वस्थ्य संरक्षण करने और वाटर बोर्न डिसीसेस से जागरूक करने के लिए आभार प्रकट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here