March 29, 2024

डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ा बिजली निगम, लेकिन अब भी ठिठके से हैं कदम

Hisar/Alive News : पूरे देश के संग हरियाणा भी ‘डिजिटल इंडिया’ की आेर कदम बढ़ा रहा है, लेकिन कदम अभी ठिठके से हैं। बिजली निगम की तरफ से ऑनलाइन बिल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास के बाद हालात बदल रहे हैं, लेकिन यह अपेक्षा से कम हैं। वैसे, नवंबर माह के आंकड़े उत्‍साह बढ़ाने वाले हैं।

डीएचबीवीएन के तहत 18 शहरों में 14.37 फीसद लोग भर रहे ऑनलाइन बिल
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के अंतर्गत आने वाले 18 शहरों के 14.37 फीसद लोग ऑनलाइन से बिजली बिल की अदायगी कर रहे हैं। कुल 11 लाख 55 हजार बिजली उपभोक्‍ताआें में एक लाख 66 हजार ऑनलाइन से बिजली बिल भर रहे हैं। तकनीक के युग में भी करीब 10 लाख लोग कतार में लग कर बिजली बिल जमा करा रहे हैं। एेसे में अब बिजली निगम लाइन में लगने वाले लोगों के मोबाइलों में एप्लीकेशन डाउनलोड करवाएगा। ऑनलाइन से निगम के पास इन शहरों से करीब पौने तीन अरब रुपये बिल की राशि जमा हो रही है।

डीएचबीवीएन की तरफ से 15 हजार रुपये से ज्यादा के बिल की राश्‍ाि कैश के बजाय ऑनलाइन व चेक से ली जाती है। नोटबंदी के बाद शुरू हुई इस सिस्टम से ऑनलाइन की राशि दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। डीएचबीवीएन के 18 शहरों में से सबसे ज्यादा फरीदाबाद में साढ़े 68 हजार लोग ऑनलाइन से बिल भर रहे हैं। इसके बाद गुरुग्राम में साढ़े 47 हजार और हिसार शहर में साढ़े 15 हजार से ज्यादा लोग ऑनलाइन से बिल की अदायगी कर रहे हैं।

बिजली निेगम में अब फैसला किया है कि इस राशि को और बढ़ाने के लिए बिजली अधिकारी कतार में लगककर बिजली बिल जमा करने वाले लोगों को वहीं पर समझाया जाएंगे। इतना नहीं, वे इस दौरान उनके मोबाइल में डीएचबीवीएन की एप्लीकेशन डाउनलोड करवाएंगे। यदि किसी के पास डेबिट कार्ड होगा तो उन्हें मोटिवेट कर उससे बिल भरवाया जाएगा, ताकि वे भी प्रक्रिया सीख सकें।

वेबसाइट के माध्‍यम से भी भर सकते हैं बिल
प्ले स्टोर से डीएचबीवीएन की एप्लीकेशन डाउनलोड करने के अलावा निगम की वेबसाइट पर जाकर बिजली बिल को अदा किया जा सकता है। इसके अलावा अपने अकाउंट को रजिस्टर करवाएंगे तो बिल कितना बना, कट आपके क्षेत्र में कब लगेगा इसकी जानकारी भी मैसेज पर मिल जाएगी।

” उपभोक्ताओं की ऑनलाइन बिल अदायगी की तरफ रुचि बढ़ रही है। लेकिन उपभोक्ता में इसके प्रति अभी और ज्यादा जागरूकता लाने की जरूरत है। इसके लिए बिजली निगम सक्रिय है और लोगों को डिजिटल तरीके से बिल का भुगतान के लिए प्रोत्‍साहित करने को कई तरीके अपनाए जा रहे हैं।- – विजेंद्र लांबा, एक्सईएन, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम।