April 19, 2024

शीतकालीन अवकाश के विरोध में कोर्ट पहुंचे निजी स्कूल

Chandigarh/Alive News : हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में सभी स्कूलों में 25 दिसंबर से लेकर 8 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किए जाने का निजी स्कूलों ने विरोध किया है। इसके विरोध मेें हाई कोर्ट में याचिका दायर की गया है। हरियाणा सरकार ने यह आदेश भी जारी किया है कि घोषित अवकाश के दौरान जो भी स्कूल खुलेगा उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज होगी।

– छुट्टी वाले दिन स्कूल खुला तो होगी एफआईआर
प्रदेश सरकार के आदेश को अंबाला की निशा एजुकेशन सोसाइटी ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी है। याचिका में कहा गया है कि हरियाणा सरकार का यह आदेश तर्कसंगत नहीं है कि अगर कोई स्कूल खुलेगा तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी।

याचिका के अनुसार, सरकार ने पिछले दिनों भी प्रदूषण के चलते एक सप्ताह के करीब स्कूल बंद करने के आदेश दिए थे। गुरमीत राम रहीम केस के दौरान भी स्कूल बंद रहे और अब दो सप्ताह के करीब की छुट्टी के आदेश जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में बच्चों का सिलेबस कैसे पूरा होगा। इतनी सारी छुट्टी खुद शिक्षा विभाग के नियम के खिलाफ है।

याचिका में कहा गया है कि नियमों के अनुसार 220 दिन का शिक्षण कार्य दिवस होना जरूरी है, लेकिन इन छुट्टियों के कारण यह पूरा नहीं हो रहा। सीबीएसई की प्रायोगिक परीक्षा 15 जनवरी से शुरू होने वाली हैं, ऐसे में अगर स्कूल छुट्टियां न कर बच्चों के भविष्य को ध्यान में रख कर पढ़ाना चाहते हैंं तो इसमें गलत क्या है। लेकिन सरकार ने तानाशाही रवैया अपनाते हुए आदेश जारी कर दिया। याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट से मांग कि सरकार के इस आदेश पर रोक लगा कर छात्रों के हित में आदेश दिया जाए। हाईकोर्ट इस याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा।