April 20, 2024

प्राइवेट स्कूलों को नोटिस बोर्ड पर देना होगा खाली सीटों का ब्योरा

BPL के छात्र दाखिले के लिए 20 मार्च से करेंगे आवेदन

Sonipat/Alive News : निजी स्कूल संचालकों को नियम 134ए के तहत खाली सीटों का ब्योरा अपने स्कूल में ही नोटिस बोर्ड पर देना होगा। इससे स्कूल में रिक्त सीटों के बारे में अभिभावकों के सामने संशय की स्थिति नहीं रहेगी और उन्हें सीटों के बारे में तुरंत पता लग सकेगा। विभागीय शेड्यूल के अनुसार बीपीएल और ईडब्ल्यूएस के छात्र निजी स्कूलों में दाखिले के लिए 20 मार्च से आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 20 मार्च से 10 अप्रैल तक छात्र ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन संबंधित बीईओ व बीईईओ के दफ्तर में जमा कर सकेंगे। इसके बाद 12 अप्रैल को बीईओ व बीईईओ पात्र छात्रों की लिस्ट जारी की जाएगी। 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम आने के बाद 11वीं कक्षा की दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी।

एडमिशन प्रक्रिया का शेड्यूल
20 मार्च से 10 अप्रैल तक ऑन व ऑफलाइन आवेदन जमा होंगे। 12 अप्रैल को योग्य आवेदकों की सूची बीईओ व बीईईओ द्वारा जारी की जाएगी। 22 अप्रैल को छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी होगी। वहीं 23 से 26 अप्रैल से पहले ड्रॉ में आए छात्र संबंधित स्कूलों में दाखिला मिलने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद 12 मई को बीईओ व बीईईओ द्वारा दूसरा ड्रॉ निकाला जाएगा।

दूसरे ड्रॉ के आधार पर तीन से चार मई तक दाखिले होंगे। अगर सीटें खाली रहती हैं तो दूसरा राउंड 14 मई से शुरू होगा। शिक्षा विभाग ने पिछले सप्ताह ही साफ शब्दों में नियम के तहत गरीब बच्चों को एडमिशन देने संबंधी बात कही थी। निर्देश न मानने वाले स्कूल संचालकों पर कड़ी की भी बात कही गई थी। जबकि निजी स्कूल सरकार की ओर से कोई लाभ नहीं दिए जाने से हतोत्साहित हैं। ऐसे में यह देखना काफी रोमांचक होगा कि निजी स्कूल बगावत पर उतरते हैं या सरकारी निर्देश को मानकर बच्चों को दाखिला देते हैं।