April 27, 2024

वाईएमसीए में उद्यमिता पर कार्यक्रम 7 दिसम्बर से

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, केन्द्र सरकार के सहयोग से ‘उद्यमिताः उद्योग में सुधार के लिए एक प्रभावी उपकरण – संस्थागत परिचर्चा’ विषय पर दो सप्ताह का संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन 7 से 20 दिसम्बर, 2017 तक किया जायेगा। इस कार्यक्रम में लगभग 100 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए कार्यक्रम के संयोजक डॉ. वासुदेव मल्होत्रा ने बताया कि गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार 7 दिसम्बर को कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि होंगे तथा वाईएमसीए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को उद्यमिता विकास के क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए प्रोफेशल्स विकसित करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है ताकि सभी प्रशिक्षित संकाय विद्यार्थियों को करियर विकल्प के रूप में उद्यमिता के चयन के लिए प्रेरित कर सके तथा उनका मार्गदर्शन कर सके। इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है। इसके अलावा, आईआईटी तथा एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के शिक्षाविदो तथा कारपोरेट क्षेत्र से विशेषज्ञों के व्याख्यान आयोजित किये जायेंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों को जरूरी कौशल एवं जानकारी उपलब्ध करवाई जायेगी, ताकि वे विद्यार्थियों को उद्यमिता के लिए जागरूक कर सके। इस दौरान प्रतिभागियों को उद्यमिता विकास प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी जायेगी ताकि वे उद्यमिता संबंधी गतिविधियों के आयोजन में सक्षम हो सके।