भूकंप आने पर भगदड़ की बजाए खुद को करे सुरक्षित : एम.पी.सिंह

0
6

Faridabad/Alive News : राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तिकोना पार्क में आज आपदा प्रबंधन पर सभी विद्यार्थी और अध्यापकों के लिए एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डॉक्टर एमपी सिंह के द्वारा किया गया। जिसमें चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉक्टर एम.पी.सिंह ने कहा कि जब भूकंप आता है तो अधिकतर विद्यार्थी भगदड़ मचा देते हैं, जिससे कई प्रकार की हानियां हो जाती है सभी विद्यार्थियों को ध्यान रखना चाहिए कि भूकंप आने का समय सेकंड और मिनटों का होता है। इसलिए भगदड़ ना मचाएं जहां पर भी सुरक्षित जगह मिल जाती है, वहां पर अपने आप को बचाने की कोशिश करें सरकारी स्कूलों में बहुमंजिला इमारत नहीं है, इसलिए उन्हें ज्यादा खतरा नहीं है।

अधिकतर सरकारी विद्यालयों में खुला हुआ मैदान होता है जिसमें विद्यार्थी अतिशीघ्र पहुंचकर अपनी जान की सुरक्षा कर सकते हैं, लेकिन कुछ बहुमंजिला इमारतों में विद्यालय चल रहे होते हैं जहां पर खुला हुआ मैदान भी नहीं मिलता है वहां पर अधिकतर विद्यार्थियों की जान को खतरा हो जाता है। इसलिए जब भी भूकंप आने की सूचना मिलती है या आपको ऐसा महसूस होता है तो कमरे के अंदर ही चारों कोनों में आप अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं बैठ सकते हो या खड़े हो सकते हो मेजों के नीचे बैठ कर व सीढिय़ों के नीचे भी अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। लेकिन हमें अपनी जान को बचाने के लिए दूसरों की जान को खतरे में नहीं डालना चाहिए।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रमेश चंद्र नेआए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए आश्वासन दिया कि हमारे यहां पर सिक्योरिटी विभाग के द्वारा आपदा प्रबंधन का एक क्लब गठित किया गया है जो समय-समय पर जिला प्रशासन की गतिविधियों में भाग लेता रहता है सिक्योरिटी अधिकारी सुरेंद्र सिंह जूनियर रेडक्रास की काउंसलर सविता जी व अन्य अध्यापकों ने भी इस में बढ़ चढक़र भाग लिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here