April 20, 2024

पुलवामा हमला : 30 घंटे बाद फिर गोलीबारी शुरू, तीसरे आतंकी की तलाश जारी

J/K /Alive News : 2017 के आखिरी दिन जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बड़ा आतंकी हमला हुआ. इस आतंकी हमले में 5 जवान शहीद हुए, जबकि 2 आतंकियों को मार गिराया गया. जिस बिल्डिंग में हमला हुआ था उसे रविवार रात को ही उड़ा दिया गया था, अब सोमवार सुबह से ही आर्मी वहां पर सर्च ऑपरेशन चला रही है. 30 घंटे बाद एक बार फिर गोलीबारी शुरू हुई है. बिल्डिंग से लगातार गोलियों की आवाज आ रही है.

आपको बता दें कि रविवार तड़के हुए इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए मोहम्मद ने ली थी. देर शाम जिस इमारत में तीसरा आतंकी छिपा हुआ था, उसका ऊपरी हिस्सा उड़ा दिया गया है. इसके बाद से फायरिंग रुकी हुई थी.

पुलिस कांस्टेबल का बेटा निकला आतंकी
गौरतलब है कि हमले में शामिल एक फिदायीन की शिनाख्त होने पर सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ गए हैं. फिदायीन हमले में मारा गया एक आतंकी पुलिस कांस्टेबल का बेटा निकला. कश्मीर में 2003 के बाद यह पहला मौका है जब कोई स्थानीय आतंकी फिदाइन बना है. कश्मीर के युवाओं को आतंक के रास्ते से हटाने के लिए सेना ने बीते कई वर्षों से तमाम प्रोत्साहन योजनाएं चलाईं, लेकिन स्थानीय आतंकी के फिदायीन बनने के खुलासे ने सबकी नींद उड़ा दी है.

कैसे हुआ था हमला?
जैश के फिदायीन आतंकी कड़ाके की ठंड के बीच रविवार रात दो बजकर 10 मिनट पर कैंप में घुसे थे. आतंकियों ने पहले यहां ग्रेनेड से हमला किया और इसके बाद अंधाधुंध फायिरंग शुरू कर दी. सीआरपीएफ जवानों ने जवाबी कार्रवाई की तो आतंकी कैंप में बनी एक इमारत में घुस गए.

जहां आतंकियों छुपे हुए थे, वो चार मंजिला इमारत है. बताया जा रहा है कि आतंकी बिल्डिंग के चौथे माले पर मौजूद थे और यहीं से फायरिंग कर रहे थे. इस बिल्डिंग में सीआरपीएफ सेंटर का एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक है, जहां कंट्रोल रूम भी है. ये भी जानकारी मिली है कि जम्मू कश्मीर पुलिस ने इस कैंप पर फिदायीन हमले की स्पेसिफिक चेतावनी दी थी.

ऐसी है पूरी इमारत
चार मंजिला इस इमारत में 3 ब्लॉक हैं. बिल्डिंग का पहला ब्लॉक अधिकारियों के आवासीय परिसर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. जबकि दूसरे ब्लॉक में मेन ऑफिस के साथ क्षेत्राधिकारी कार्यालय भी है. आतंकियों ने ब्लॉक नंबर 3 को अपना टारगेट बनाया है.

इस ब्लॉक के ग्राउंड फ्लोर पर अस्पताल है, जबकि पहले फ्लोर पर सिग्नल सेंटर, कंट्रोल रूप और स्टोर है. दूसरे और तीसरे फ्लोर खाली हैं. इस ब्लॉक में टाइप 2 क्वार्टर के पास एक जवान पोजिशिन लिए हुआ था और आतंकियों ने उसे निशाना बनाया. अभी भी आतंकी इसी बिल्डिंग में मौजूद हैं और सुरक्षाबलों ने उन्हें चारों तरफ से घेर लिया है.