पुस्तकें हमारी अच्छी मित्र हैं : प्रो वी रामगोपाल राव

0
10

Gurugram/Alive News : पुस्तके हमारी अच्छे मित्र हैं जो हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शक का काम करती हैं और हमें सफलता दिलाती हैं। इसलिए हमें अच्छी पुस्तकें पढ़ने की आदत डालनी चाहिए ताकि हम जीवन में सफलता के आयाम स्थापित कर सके। यह बात रविवार को आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने राजकीय उच्च विद्यालय पहाड़ी में मॉडर्न लाइब्रेरी के उद्घाटन अवसर पर कही। इस अवसर पर मॉडर्न लाइब्रेरी पत्रिका का भी विमोचन किया गया। समारोह की अध्यक्षता ओएनजीसी के सीजीएम एम एस टोंक ने की। यह पुस्तकालय ओएनजीसी के सौजन्य से स्थापित किया गया है जिसका संचालन आईआईटी दिल्ली एलुमनी एसोसिएशन द्वारा किया जाएगा।

इस अवसर पर प्रोफेसर राम गोपाल राव ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें पुस्तकों को अपना मित्र बनाना चाहिए। यदि हम अपने जीवन में पुस्तक पढ़ने की आदत डालेंगे तो हम जीवन में निश्चित तौर पर सफल होंगे। उन्होंने कहा कि अच्छी पुस्तकें परीक्षा ही नहीं बल्कि हमारे देश की संस्कृति को भी बढ़ावा देती है और हमें एक संस्कारवान व्यक्ति बनाती है। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि वे इस लाइब्रेरी में आकर पढ़ने की आदत डालें और शांत वातावरण में पढ़ाई करें।

इस अवसर पर टोंक ने पुस्तकालय परियोजना को व्यवहारिक बनाए रखने की पहल करने का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि यह पुस्तकालय 24 घंटे खुला रहेगा जिस पर विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए भी सुरक्षाकर्मी तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि इस मॉडर्न लाइब्रेरी में 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही विद्यार्थियों को यहां वाई-फाई की सुविधा भी दी गई है। उन्होंने कहा कि अब केवल गांव पहाड़ी ही नहीं बल्कि आसपास के गांव के बच्चे भी इस पुस्तकालय में आकर पढ़ाई कर सकते हैं। अब उन्हें पढ़ने के लिए गांव से दूर नहीं जाना पड़ेगा।

होंडा मोटर्स के डीजी हरभजन सिंह ने इस अवसर पर युवाओं को पढ़ने के लिए प्रेरित कर शिक्षा क्रांति पर बल दिया। पुस्तकालय के नोडल अधिकारी विनोद यादव ने मॉडर्न लाइब्रेरी के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से जीवन में सकारात्मक बदलाव लाए जा सकते हैं। शिक्षा आगे बढ़ने की सतत प्रक्रिया है विद्यार्थियों का कैरियर बाय चॉइस होना चाहिए ना कि बाय चांस। कार्यक्रम में स्कूल के मुख्याध्यापक अनिल कुमार तथा डालमिया सीमेंट लिमिटेड के अध्यक्ष रघु हरि डालमिया ने भी अपने विचार रखें।

ग्राम पंचायत के सरपंच प्रदीप कुमार ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ छात्राओं के स्वागत गीत से हुआ। कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का आभार एसोसिएशन के सचिव लाल चंद वर्मा ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं को कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।

इस अवसर पर डालमिया सीमेंट लिमिटेड के अध्यक्ष रघु हरि डालमिया, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, आईआईटियन आनंद भूषण, पूर्व सरपंच भरत सिंह, नरेंद्र कुमार, संजय शर्मा, ईश्वर यादव, योगेश यादव, चंद्र प्रकाश, डॉक्टर अभय यादव, अजीत प्रधान, भीम सिंह, वेद प्रकाश, पवन कुमार, विजय सिंह तथा क्षेत्र के गांव के पंच सरपंच एवं सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here