राजकीय महाविद्यालय सत्र 2019-20 से लगेंगी कक्षाएं : राव नरबीर सिंह

0
31

Gurugram/Alive news: हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि राजकीय महाविद्यालय फारुखनगर में कक्षाएं आगामी शैक्षणिक सत्र 2019-20 से लगनी शुरू हो जाएगी। इस महाविद्यालय मे कक्षाएं लगाने के लिए वैकल्पिक भवन की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय गुरुग्राम के प्राचार्य को राज्य सरकार द्वारा दी गई है।

राव नरबीर सिंह ने कहा कि फारुखनगर में राजकीय महाविद्यालय भवन का निर्माण कार्य चल रहा है और जब तक यह बिल्डिंग बनकर पूरी हो तब तक इस महाविद्यालय की कक्षाएं आसपास वैकल्पिक भवन में लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक भवन तलाशने की जिम्मेदारी द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य को दी गई है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 से राजकीय महाविद्यालय फारुखनगर में ऑनलाइन दाखिले होंगे। उन्होंने बताया कि इस महाविद्यालय में शुरुआती दौर में आर्ट्स स्ट्रीम की दो यूनिट तथा कॉमर्स स्ट्रीम की एक यूनिट शुरू की जाएगी। आर्ट्स स्ट्रीम में इंग्लिश, हिंदी, पॉलीटिकल साइंस, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स तथा मैथमेटिक्स विषयों की कक्षाएं लगेंगी।

गौरतलब है कि गुरुग्राम जिला के फारुखनगर ब्लॉक में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह द्वारा ही राजकीय महाविद्यालय खुलवाया गया है। राव नरबीर सिंह द्वारा पैरवी की गई थी कि जिला के फारुखनगर ब्लॉक में एक भी राजकीय महाविद्यालय नहीं है, जिसके फलस्वरूप ही मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने फरुखनगर ब्लॉक में एक कॉलेज खोलने की ना केवल घोषणा की बल्कि इस कॉलेज के निर्माण के लिए साथ लगते गांव सुल्तानपुर में नीव पत्थर भी रखा। सुल्तानपुर में जिस दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने का कार्यक्रम था, उसी दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा शिक्षा मंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा ने राव नरबीर सिंह के साथ गांव सुल्तानपुर में ही राजकीय महाविद्यालय फारुख नगर का शिलान्यास भी किया गया था। इसके बाद राव नरबीर सिंह ने स्वयं नारियल तोड़कर महाविद्यालय की बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू भी करवा दिया है।

लोक निर्माण मंत्री में यह भी बताया कि राज्य सरकार द्वारा राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर 52 गुरुग्राम में भी आगामी शैक्षणिक सत्र से ही कक्षाएं शुरू की जाएंगी और उसके लिए राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 गुरुग्राम के प्राचार्य को एडीशनल चार्ज दिया गया है, जो इस महाविद्यालय में कक्षाएं लगाने की वैकल्पिक व्यवस्था करेंगे। इस महाविद्यालय में भी आर्ट्स स्ट्रीम की दो यूनिट तथा कॉमर्स स्ट्रीम की एक यूनिट शुरू की जाएगी। आर्ट्स स्ट्रीम में इंग्लिश, हिंदी, पॉलीटिकल साइंस, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, एकोनिमिक्स तथा मैथमेटिक्स विषयों की कक्षाएं लगाई जाएंगी।

राव नरबीर सिंह ने बताया कि जिला नूह के राजकीय महाविद्यालय बिसर अकबरपुर मे भी दाखिले आगामी शैक्षणिक सत्र में किए जाएंगे। वहां पर महाविद्यालय की कक्षाएं लगाने की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी एच एल जी राजकीय महाविद्यालय तावडू के प्राचार्य को दी गई है। उन्होंने बताया कि बिस्सर अकबरपुर के राजकीय महाविद्यालय में भी शुरुआती तौर पर आर्ट्स स्क्रीन की दो यूनिट तथा कॉमर्स स्ट्रीम की एक यूनिट शुरू की जाएगी। आर्ट्स स्ट्रीम में इंग्लिश, हिंदी, पॉलीटिकल साइंस, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स और मैथमेटिक्स विषयों की कक्षाएं लगाई जाएंगी।

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here