April 16, 2024

रेलवे देगा कैशलेस ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा, टिकट काउंटरों पर लगेंगी पीओएस मशीन

New Delhi/Alive News : भारतीय रेल भी कैशलेस ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बढ़ता नजर आ रहा है। अगले 6 महीने में रेलवे अपने सभी रिजर्वेशन काउंटर और टिकट काउंटरों पर पीओएस (प्‍वाइंट ऑफ सेल) मशीनें लगाने पर विचार कर रहा है। इस संबंध में रेलवे ने रेलवे ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और आईसीआईसीआई सहित अन्य बैंकों से रेल काउंटर्स के लिए लगभग 15,000 प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इनमें से लगभग 1,000 मशीनें 31 दिसंबर तक मिलने की उम्‍मीद है।

अभी रेलवे के टिकट काउंटर्स पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए पीओएस सर्विस नहीं है। अभी रेलवे के पास करीब 12,000 टिकट काउंटर हैं। इनमें से सभी को एक या अधिक पीओएस मशीनों से लैस करने की तैयारी है। पर्याप्त संख्या में स्वाइप मशीनें उपलब्ध होंगी तो इससे कर्मचारियों पर भी बोझ कम हो जाएगा। पहले चरण में सभी शहरी इलाकों में मशीनें उपलब्ध करायी जायेंगी। मुंबई जैसे स्थानों पर मासिक पास की बड़ी संख्या में बिक्री होती है। ऐसी जगहों पर तुरंत पीओएस मशीनें इंस्टॉल होंगी. एसबीआई ने 1,000 मशीनें उपलब्ध कराने का वादा किया है। हालांकि आईआरसीटीसी लॉग इन से कैशलेस ट्रांजेक्‍शन को काफी बल मिल रहा है।

रेलवे मिनिस्ट्री की योजना अपने वेंडर्स और कॉन्ट्रैक्ट्स को भी कैशलेस पेमेंट करने की है। रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने पहले ही अपने अधिकारियों को निर्देश दे दिया है कि वे रेलवे को पहला कैशलेस बनाने में जुट जाएं। आईआरसीटीसी के जरिए रेल टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर सर्विस चार्ज 31 दिसंबर तक समाप्त कर दिया गया है। इससे ऑनलाइन टिकट बुकिंग को प्रोत्साहन मिल रहा है। रेलवे ने एसी टिकट की ऑनलाइन बुकिंग पर 40 रुपये और नॉन एसी टिकट की बुकिंग पर 20 रुपये का सर्विस चार्ज स्थायी रूप से समाप्त करने का प्रपोजल देने की योजना बनायी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी चाहते हैं कि ऑनलाइन बुकिंग पर कोई चार्ज नहीं लिया जाए।