April 20, 2024

राजकीय विद्यालय सराय के छात्रों ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर निकाली रैली

Faridabad/ Alive News: राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रैडकॅ्रास तथा सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अघ्यक्षता में सरदार बल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर विद्यालय में छात्रों एवं समस्त स्टॉफ ने राष्ट्रीय एकता की शपथ ली।


विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा के साथ सभी अध्यापकों व बच्चों ने यह शपथ ली कि..‘‘मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूॅं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करुंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी पूरा प्रयत्तन करुंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हंॅूं जिसे सरदार बल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यो द्वारा सम्भव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूँ’’।


जूनियर रैडक्रॅास तथा सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि भारत के लिए सरदार बल्लभभाई पटेल के महत्वपूर्ण योगदान को परिभाषित करने के लिए कोई शब्द नही है हमें एकता, अखंडता, शांति, भाईचारा और सुरक्षा की भावना को आगे बढ़ाना होगा ताकि भेदभाव रहित एवं न्यायपूर्ण भारत का निर्माण कर सकें, यही सरदार बल्लभ भाई पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। बच्चों ने पेंटिंग, स्लोगन लेखन व निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में भी प्रतिभागिता की। राजेश कुमार व प्रेमचन्द ने सरदार बल्लभभाई पटेल के जीवन दर्शन से परिचित करवाया। प्राचार्या नीलम कौशिक ने छात्रों को राष्ट्रीय एकता को मजबूत बनाए रखने में अपना पूरा योगदान करने का सन्देश दिया। राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर प्रभात फेरी को प्राचार्या नीलम कौशिक ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया, प्रभात फेरी की अगुआई रविन्द्र मनचन्दा, जगदीश गर्ग, बिजेन्द्र सिंह, दान सिंह, प्रेमचन्द और संजय शर्मा ने की। प्रभात फेरी में बच्चे सभी को आपसी शान्ति और भाईचारे का पाठ पढ़ाते हुए नारे लगाते हुए सराय के मुख्य बाजार व विभिन्न कालोनियों से गुजरे हुए गए।
प्राचार्या नीलम कौशिक, रविन्द्र कुमार मनचन्दा, वरिष्ठ प्रवक्ता रेणु शर्मा, जगदीश गर्ग, बिजेन्द्र सिंह, राजेश कुमार, रूप किशोर शर्मा, विनोद अग्रवाल, दान सिंह, प्रेमचन्द और संजय शर्मा सहित सभी ने बच्चों से आग्रह किया कि वे अपने घर तथा आस पड़ोस में सभी लोगों को सरदार बल्लभभाई पटेल के जीवन चरित्र के बारे में जागरुक करें तथा शिक्षा ले और देश को सुदृढ बनाए रखें।