April 24, 2024

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया रक्षाबंधन का त्यौहार

Faridabad/Alive News : रक्षाबंधन के पर्व पर विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया। इस अवसर पर जहां बालिकाओं ने अपने सहपाठी भाईयों को रक्षासूत्र बांधा तो वहीं भाईयों ने भी चॉकलेट व अन्य उपहार देकर बहनों को रक्षा का वचन दिया। इस अवसर पर स्कूल में बच्चों के लिए कार्ड डिजाइन एवं राखी डिजाइन करने जैसी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। स्कूल में छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए तथा बच्चों ने सुंदर राखियां बनाईं। कक्षा की शिक्षिकाओं ने बच्चों को रक्षाबंधन की कहानी सुनाई।

स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने रक्षाबंधन के त्यौहार का महत्व समझाते हुए बताया कि यह सिर्फ राखी बांधने और उपहार लेने का त्यौहार नहीं है। इस पर्व पर सभी को अपने-अपने कर्तव्य पालन करने की शपथ लेनी चाहिए। त्यौहार के इतिहास के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत त्योहारों का देश है। यहां विभिन्न प्रकार के त्यौहार मनाए जाते हैं। हर त्योहार अपना विशेष महत्त्व रखता है। रक्षाबंधन भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक त्योहार है।

यह भारत की गुरु-शिष्य परंपरा का प्रतीक त्योहार भी है। रक्षाबंधन का त्यौहार श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने बच्चों से बातचीत करते हुए कहा कि रक्षाबंधन पारिवारिक समागम और मेल-मिलाप बढाने वाला त्योहार है।

इस अवसर पर परिवार के सभी सदस्य इक_े होते हैं। विवाहित बहनें मायके वालों से मिल-जुल आती हैं। उनके मन में बचपन की यादें सजीव हो जाती हैं। इस तरह पारिवारिक संबंधों में प्रगाढ़ता आती है। स्कूल के अकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल, शम्मी यादव, योगेश चौहान एवं अन्य स्टॉफ व गणमान्य उपस्थित रहे। सभी ने बच्चों के साथ त्योहार को इंज्वाय किया।