April 16, 2024

अयोध्या में केवल बनेगा राम मंदिर, लक्ष्य के क़रीब : भागवत

UP/Alive News : इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने शुक्रवार को कहा है कि अयोध्या में विवादित ज़मीन पर केवल राम मंदिर का ही निर्माण होगा. मंदिरों के शहर उडुपी में आयोजित तीन दिवसीय धर्म संसद का उद्घाटन करते हुए मोहन भागवत ने कहा है कि अयोध्या me राम मंदिर के निर्माण पर किसी को दुविधा नहीं होनी चाहिए.

उन्होंने कहा, ”हम लोग राम मंदिर बनाएंगे. यह कोई लोकप्रिया घोषणा नहीं है, बल्कि यह हमारी आस्था का विषय है और इसमें कोई बदलाव नहीं होगा. आरएसएस प्रमुख ने कहा कि वर्षों की कोशिश और त्याग के बाद अब राम मंदिर का निर्माण सच होता प्रतीत हो रहा है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि यह मामला अभी अदालत में है.

भागवत ने कहा, ”वहां केवल राम मंदिर ही बनेगा और इसके अलावा कोई और निर्माण नहीं होगा. मंदिर का निर्माण उसी ज़मीन पर होगा जहां से रामचंद्र की महिमा जुड़ी हुई है. पिछले 25 सालों से राम जन्मभूमि आंदोलन में शामिल लोगों की देखरेख में और उसी पत्थर से मंदिर का निर्माण होगा.”

भागवत ने कहा कि मंदिर निर्माण से पहले लोगों में जागरूकता ज़रूरी है. उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण को लेकर को वो लक्ष्य के क़रीब हैं, लेकिन ऐसे वक़्त में और सतर्क रहने की ज़रूरत है.

वहीं इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा है कि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में आख़िरी सुनवाई होने जा रही है और उसके ठीक पहले आरएसएस प्रमुख का यह बयान आया है. इस धर्म संसद में देश भर से हिन्दू संत, मठ प्रमुख और विश्व हिन्दू परिषद के दो हज़ार लोग पहुंचे हैं.

एक्सप्रेस ने भागवत के हवाले से लिखा है, ”जब लोग मुझसे मंदिर के बारे में पूछते हैं तो मैं कोई निश्चित जवाब नहीं दे पाता हूं, क्योंकि मैं भविष्यवाणी नहीं कर सकता. बालासाहेब ने हमलोगों से 1990 में कहा था कि इसमें 20 से 30 साल के वक़्त लगेंगे. 2010 में 20 साल पूरे हो गए. 2020 में 30 साल हो जाएंगे. हमारी कोशिश बेकार नहीं जाएगी. अब वो समय क़रीब आ गया है. हमलोग इस मसले पर सतर्कता से आगे बढ़ रहे हैं.”