April 26, 2024

टमाटर-प्याज के रेट लोगों की पहुंच से हो रहे दूर

Faridabad/Alive News : ट्रासपोर्टरों की हड़ताल खत्म होने के बाद भी रिटेल सब्जियों के रेट में बढ़ोतरी जारी है। पिछले 5 दिनों से टमाटर और प्याज के रेट में हुई बढ़ोतरी कम होने की बजाय लगातार बढ़ती ही जा रही है। ट्रासपोर्टरों की हड़ताल का सबसे ज्यादा असर टमाटर और प्याज के रेट पर पड़ा है। फरीदाबाद की सब्जी मण्डी में सबसे अधिक सब्जियां दिल्ली, राजस्थान और महाराष्ट्र से आती है। टमाटर और प्याज की सबसे ज्यादा आयात मुंबई, नासिक और राजस्थान से होती है।

दिल्ली से आने वाली सब्जियां तो किसी तरह शहर की मंडियों तक पहुंच गई, परंतु ट्रासपोर्टरों की हड़ताल के चलते नासिक और राजस्थान से आने वाले टमाटर-प्याज मण्डी तक नही पहुंच रहा। टमाटर-प्याज के रेट बढऩे का कारण भी आवक में कमी है।

सब्जी के विक्रेता सुभाष बताते है कि दैनिक प्रयोग होने वाली सब्जी जैसे टमाटर और प्याज की मंडी में आयात कम होने के कारण इनके रेटों मेे दोगुना इजाफा हुआ है, जिसके कारण व्यापार में काफी मंदी आ गई है।

पिछले सोमवार 30 रूपए किलो. बिकने वाले टमाटर और प्याज के रेट बढक़र 50-60 रूपए  हो गए है। ऊपर से दीवाली के त्योहार को लेकर मार्केट में सब्जी की भारी मांग है। यदि दीवाली पर आवक में सुधार समय रहते नही हुआ तो इस बार लोगों को सब्जी में बिना टमाटर-प्याज के ही काम चलाना पड़ेगा।

तिकोना पार्क सब्जी मंडी में एक सप्ताह के रेट
सब्जियां          सोमवार         शनिवार
आलू             10               20
टमाटर            30              60
प्याज             30              60
गोभी             30               40
टिंडा             40                30
भिंडी             15                40
बैंगन             15                20