April 26, 2024

रावल स्कूल का टीचर गिरफ्तार, मंत्री-विधायक की सिफारिस फेल

http://www.bhaskar.com/news/HAR-FAR-OMC-after-dgp-intefiar-pti-arrest-molestaon-case-5307322-NOR.html

Faridabad/Alive News

छात्रा से गन्दी बात करने वाला रावल इंटरनेशनल स्कूल फरीदाबाद के पीटीआई टीचर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, हाई प्रोफाइल स्कूल के इस टीचर को बचाने के लिए स्कूल प्रबंधन ने मंत्री-विधायक की खूब सिफारिस लगवाई लेकिन मानवाधिकार आयोग और नयनियुक्त पुलिस महानिदेशक के दखल के बाद आखिरकार टीचर की गिरफ़्तारी हो गई है.रावल इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन  ने अपने राजनितिक रसूख खूब चलाये लेकिन बात नहीं बानी पीड़ित परिवार की जीत और आरोपी की जेल जाना ही पड़ा.रावल इंटरनेशनल स्कूल  फरीदाबाद के पीटीआई को छठी कक्षा की छात्रा के साथ छेड़खानी के आरोप में शुक्रवार देर रात समयपुर से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में नीमका जेल भेज दिया गया। राज्य मानवाधिकार आयोग और डीजीपी केपी सिंह के हस्तक्षेप के बाद इस मामले में गिरफ्तारी हुई है। 26 दिन से पुलिस ने जांच के नाम पर मामला लटका रखा था। आयोग की टीम दो बार जांच के लिए फरीदाबाद भी आई थी। आयोग के संज्ञान में आया कि एक विधायक और कैबिनेट मंत्री स्कूल प्रबंधन के दबाव में आरोपी को बचाने का काम कर रहे हैं। इसके बाद आयोग ने डीजीपी को नोटिस जारी कर 16 मई तक इस मामले की रिपोर्ट मांगी। साथ ही आयोग ने विधायक कैबिनेट मंत्री की संलिप्तता को लेकर भी जांच शुरू की है।

आयोग की सख्ती के बाद हुई कार्रवाई :राज्यमानवाधिकार आयोग के सदस्य जेएस अहलावत ने मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए 6 अप्रैल को जांच शुरू करते हुए सीपी फरीदाबाद को एक नोटिस जारी किया। इसमें 18 अप्रैल तक रिपोर्ट पेश करने की बात कही गई। जेएस अहलावत के नेतृत्व में आयोग की एक टीम पुलिस लाइन में जांच के लिए पहुंची थी।आयोग की तरफ से तब भी पुलिस को निर्देश दिए गए थे कि वे इस मामले में गिरफ्तारी की कार्रवाई करें। लेकिन महिला थाना पुलिस ने राजनीतिक दबाव के चलते कार्रवाई नहीं की। जब आयोग के संज्ञान में यह आया कि राजनीतिक स्तर पर रावल स्कूल प्रबंधन की मदद की जा रही है और पीड़िता उसके अभिभावकों पर समझौते का दबाव बनाया जा रहा है, तब आयोग ने डीजीपी केपी सिंह को नोटिस भेजा।

ये है मामला : गांव गौंछी में रहने वाली 12 वर्षीय बच्ची फरीदाबाद के गांव नंगला स्थित रावल इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ती है। बच्ची ने 28 मार्च को अपने माता-पिता को बताया कि स्कूल में कार्यरत पीटीआई कन्हैया ने उसके साथ छेड़छाड़ की है। माता-पिता ने पहले इसकी शिकायत स्कूल के चेयरमैन और प्रधानाचार्य से की थी। लेकिन वे बच्ची उसके अभिभावकों को ही चुप कराने लगे। इसके बाद अभिभावक पीड़िता के साथ महिला थाने पहुंचे। महिला थाना प्रभारी सुशीला ने केस दर्ज कर इसकी जांच पीएसआई सविता को सौंप दी थी।

डीजीपी ने तलब किया एसएचओ : डीजीपी के.पी. सिंह ने आयोग के नोटिस के तुरंत बाद शुक्रवार शाम को ही महिला थाने की प्रभारी सुशीला को मुख्यालय में तलब कर लिया। शनिवार को सारे दिन इसी मामले में चर्चा हुई। महिला थाने से जुड़े अन्य मामलों में भी डीजीपी ने जवाब सवाल किए। डीजीपी के बुलावे के बाद ही पुलिस ने आरोपी पीटीआई कन्हैया को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया। जहां से आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।- सुशीला,महिला थाना प्रभारी।