March 29, 2024

आर. बी कान्वेंट स्कूल के बच्चों ने निभाया अध्यापक का रोल

Faridabad/ Alive News: उड़िया कॉलोनी स्थित आर. बी कान्वेंट स्कूल में टीचर्स डे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रतिवर्ष पांच सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है। इस दिन बच्चे हों चाहे बड़े सभी अपने गुरु के प्रति सम्मान प्रकट करते हैं। इसी श्रृंखला में स्कूल के छात्रों ने अपने शिक्षकों को समर्पित अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन, महेश माधव और प्रिंसिपल दीपेश माधव ने संयुक्त रूप से कहा कि प्राचीन काल में यह मान्यता थी कि बिना गुरू के ज्ञान नही मिलता और अगर मिल भी जाए तो वह सफल नहीं होता। यह मान्यता कुछ हद तक सही भी थी, क्योंकि व्यक्ति जो कुछ पढ़ता है उससे उसे मात्र शब्द का ज्ञान प्राप्त होता है अर्थ का ज्ञान नही। अर्थ ज्ञान के लिए ही व्यक्ति को शिक्षक की आवश्यकता होती है।

इस मौके पर स्कूल के सभी छात्र कार्यक्रम में शामिल हुए। छात्रों ने बताया कि किस तरह वे शिक्षकों के मार्गदर्शन से वह जीवन में आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे छात्र जो लेखन में बेहद अच्छे थे उन्होंने अपना लिखा हुआ लेख अपने शिक्षकों के सम्मान में प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के उपरांत शिक्षकों को उनके सराहनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।