April 20, 2024

RBI ने दिया ग्रीन सिग्नल, जल्द मार्किट में होगा 200 रुपए का नया नोट

New Delhi/Alive News : नोटबंदी के बाद आए 500 और 2000 रुपए के नए नोट के बाद अब सरकार 200 रुपए का नया नोट ला रही है. आरबीआई ने इसकी छपाई के लिए निर्देश जारी कर दिए . इससे लोगों को पैसे के लेन-देन में सहायता मिलेगी. आरबीआई जल्द ही इस नोट को जारी करनेवाली है और यह जल्द ही बाजार में आ जाएगा. इस बात को लेकर कयास लगाए जा रहे थे लेकिन अब यह बात अधिकारिक हो गई है.

छपाई के ऑर्डर दिए गए

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कुछ हफ्तों पहले ही इसकी छपाई के ऑर्डर दिए हैं. इन नोटों की छपाई सरकार की देखरेख में की जा रही है. यह कदम ट्रांजैक्शंस को आसान बनाने के लिए उठाया गया है. इसके साथ ही नोट के सिक्यूरिटी फीचर्स की टेस्टिंग भी की जा रही है. इस 200 रुपये के नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. हालांकि जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. लेकिन यह बात अब साफ है कि बाजार में जल्द ही 200 रुपए का नोट आरबीआई जारी करनेवाला है.

200 रुपए के नोटों के मार्केट में आ जाने से लेन-देन में आसानी होगी
एसबीआई की ग्रुप चीफ सौम्या कांति घोष ने बताया था कि ‘200 रुपए के नोटों के मार्केट में आ जाने से लेन-देन में आसानी होगी.’ पिछले साल 8 नवंबर को सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी. सरकार की तरफ से 500 और 1000 के नोटों की मान्यता को खत्म कर 500 और 2 हजार के नए नोटों को प्रचलन में लाया गया था. ​हालांकि अभी आरबीआई की तरफ से 200 रुपए के नए नोटों के बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.