Faridabad/Alive News : फरीदाबाद नगर निगम के द्वारा निगम के कराधान विभाग के कर्मचारियों के द्वारा पानी व सीवर के अवैध कनैकशनों को नियमित करने के लिए चार स्थानों पर लगाए गए कैम्पों में 380 कनैक्शनों को स्वीकृत किया गया, जिनके उपलक्ष्य में कुल 749025 रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। इनमें संजय कालोनी स्थित विश्वकर्मा मन्दिर में लगाए गए कैम्प में 61 कनैक्शन स्वीकृत किये गये व 1,21,744 रूपये का राजस्व प्राप्त हआ, ,एस.जी.एम. नगर स्थित योगधाम मन्दिर में लगाए गए कैम्प में 103 कनैक्शन स्वीकृत किये गये व 195466 रूपये का राजस्व प्राप्त हआ, आदर्श नगर बल्लभगढ़ स्थित श्याम मन्दिर में लगाए गए कैम्प में 154 कनैक्शन स्वीकृत किये गये व 299500 रूपये का राजस्व प्राप्त हआ और बसेलवा कालोनी ओल्ड फरीदाबाद स्थित हीरा मन्दिर में में लगाए गए कैम्प में 62 कनैक्शन स्वीकृत किये गये व 1,32,315 रूपये का राजस्व प्राप्त हआ।

निग्मायुक्त मोहम्मद शाईन ने बताया कि जिन-जिन क्षेत्रों में कैम्प लगाए जा चुके हैं और वहां के जिन उपभोक्ताओं ने अपने-अपने कनैक्शनों को वैध नहीं करवाया है उनके अवैध पानी व सीवर के कनैक्शनों को काटने और एफ.आई.आर. दर्ज करने का अभियान शुरू किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अवकाश के दिनों में जहां फील्ड में कैम्पों का आयोजन किया जायेगा, वहीं कार्यदिवसों में उपभोक्ता रियायती दरों पर निगम के फरीदाबाद ओल्ड, बल्लभगढ़ और निगम मुख्यालय स्थित वाटर रेट शाखाओं में जाकर अपने-अपने अवैध कनैक्शनों को वैध करवा सकते हैं। यदि कोई आर.डब्लयू.ए., एन.जी.ओ. आदि अपने क्षेत्र में इस प्रकार के कैम्पों का आयोजन करवाना चाहती है तो वे निगम मुख्यालय के क्षेत्रिय एवं कर अधिकारी रतन लाल रोहिल्ला (9212465656) से बी.के. चौक स्थित निगम मुख्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

निग्मायुक्त ने बताया कि अवैध कनैक्शनों को वैध करवाने के लिए निगम व उपभोक्ताओं के बीच प्राईवेट पलम्बर की चली आ रही व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है और अब नागरिकों को किसी पलम्बर आदि से फाईल बनवाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी और इसके लिए निर्धारित फार्म निगम के द्वारा मौके पर ही निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके इलावा निगम सदन के निर्णय के अनुसार रियायती दरों पर वैध किये जाने वाले इन कनैक्शनों की प्रक्रिया का सरलीकरण कर अनेकों औपचारिकताओं में भी छूट दी जाएगी। श्री शाईन ने नागरिकों से पुनः अपील की है कि वे अपने अवैध कनैक्शनों को वैध करवाने के साथ-साथ अपने बकाया करों का भुगतान भी शीघ्र कर दे जिससे कि उन्हें कानूनी कार्यवाही का सामना न करना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here