सब्सक्राइबर्स के मामले में रिलायंस जियो बनी सबसे बड़ी कंपनी

0
121
Sponsored Advertisement

New Delhi/Alive News: टेलीकॉम सेक्टर में आधिकारिक एंट्री के तीन साल बाद मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो अब भारत में सब्सक्राइबर्स और रेवेन्यू मार्केट शेयर के हिसाब से सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है. वहीं वोडाफोन-आइडिया भारत में दूसरी बड़ी कंपनी है.
TRAI द्वारा जारी हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर में 5.6 मिलियन मोबाइल सब्सक्राइबर्स जोड़ने के बाद रिलायंस जियो भारत में सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है. अब कंपनी के कुल 369.93 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और टेलीकॉम सेक्टर में मार्केट शेयर 32.04 प्रतिशत है.

इस पीरियड में भारती एयरटेल को भी फायदा हुआ. इसने भी नवंबर महीने में अपने मार्केट शेयर में ग्रोथ की है. कंपनी ने नवंबर में 1.65 मिलियन मोबाइल यूजर्स ऐड किए हैं. अब कंपनी के कुल मोबाइल यूजर्स 327.30 मिलियन है और टेलीकॉम सेक्टर में कंपनी का मार्केट शेयर 28.35 प्रतिशत है. हालांकि इस दौरान अच्छी कोशिश के बावजूद इस पीरीयड में कंपनी का वायरलेस टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स बेस 28.8 मिलियन तक घट गया.

जहां एक तरफ इन दो कंपनियों को फायदा हुआ तो वहीं वोडाफोन आइडिया को नवंबर के आंकड़ों में सबसे ज्यादा हानि हुई है. वोडाफोन आइडिया ने नवंबर के महीने में 36.41 मिलियन सब्सक्राइबर्स खो दिए और मार्केट शेयर घटकर 29.12 प्रतिशत हो गया. ट्राई ने कहा कि नवंबर 2019 के अंत में कुल मोबाइल ग्राहक 1.17 बिलियन थे.

साथ ही आपको बता दें हाल ही में जियो और एयरटेल ने देश में Wi-Fi कॉलिंग की शुरुआत की है. इस नए फीचर से अब यूजर्स वाईफाई नेटवर्क की मदद से क्रिस्टल क्लियर वॉयस कॉलिंग कर सकते हैं. गौर करने वाली बात ये है कि ये फीचर फ्री है. यानी इसके लिए किसी एडिशनल प्लान को खरीदने की जरूरत नहीं है, ना ही किसी ऐप को इंस्टॉल करना है. हालांकि इसके लिए फोन में सपोर्ट होना जरूरी है

Print Friendly, PDF & Email