April 25, 2024

शहीदी दिवस पर शहीदों को किया याद

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय, तिगांव के प्रांगण मे हरियाणा के वीर शहीदों के सम्मान मे शहीदी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या उर्मिला साहू ने 1857 की क्रांति मे हरियाणा का नेतृत्व करने वाले अमर शहीद राव तुलाराम के जीवन परिचय से उपस्थित छात्राओं को अवगत कराया और कहा कि आज के आजाद भारत की नींव रखने के लिए लाखों शहीदों ने अपने जीवन को कुर्बान किया है और हमे उन शहीदों का कृतज्ञ रहना चाहिए।

इस अवसर पर विद्यालय की छात्राओं ने देशभक्ति से ओत-प्रोत गीत व कविताएं सुनाई। इस अवसर पर प्रधानाचार्या उर्मिला साहूू ने कहा कि हमारा देश अग्रेंजों का सैंकडों वर्ष गुलाम रहा हैं, उनके अत्याचारों से तंग आकर हमारे देश के युवाओं ने उनके अत्याचारों से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष करना शुरू किया जिसकी शुरूआत सन 1857 की क्रांति से माना जाता है। इस संग्राम मे हमारे देश के लोगो ने बढ़चढ़ हिस्सा लिया और अग्रेंजी सरकार की नींव हिला कर रख दी। आज उन्ही शहीदों की शहादत का फल हैं कि आज हम खुली हवा मे सांस ले पा रहे हैं और सुखी जीवन यापन कर रहे हैं।

इस अवसर पर गजराज नागर, दीनदयाल शर्मा, डा. समय राम कौशिक, राजकुमार भारद्वाज, कन्हैया लाल, सुदेश कुमारी, कविता, अर्चना पंवार, वीना, सविता, संजय कुमार, सुधीर, नुसरत जहाँ, हेमा आदि शिक्षक, शिक्षिकाएं विशेष रूप से मौजूद थे।