April 27, 2024

महारानी अवंती बाई लोधी को किया याद

Faridabad/Alive News : आज लोधी राजपूत जनकल्याण समिति रजि. फरीदाबाद द्वारा प्रथम स्वाधीनता संग्राम की अग्रणी प्रणेयता अमर शहीद वीरांगना महारानी अवंती बाई लोधी का जन्म दिवस समारोह एनआईटी स्थित अमर शहीद वीरांगना महारानी अवंती बाई चौक पर मनाया।

इस मौके पर उपस्थितजनो को मिठाई वितरित की गयी। इस अवसर पर उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए लोधी राजपूत जनकल्याण समिति के संस्थापक लाखन सिंह लोधी ने कहा कि पिछले दिनों कुछ शरारती तत्वों द्वारा इस पार्क को उजाडा गया एवं इस पर लगाये गये बोर्डो को भी उखाड़ कर फैंक दिया गया जो कि एक निंदनीय घटना है।

लोधी ने बताया अमर शहीद वीरांगना महारानी अवंतीबाई लोधी का जन्म मध्यप्रदेश के जबलपुर और शिवमी जिलों की सीमा पर स्थित मनकेड़ी के जमींदार राव जुझार सिंह लोधी के यहां 16 अगस्त 1831 ई. को हुआ था। अवंतीबाई का विवाह रामगढ़ के राजा विक्रमादित्य के साथ हुआ। इनके दो पुत्र अमान सिंह और शेर सिंह हुए। रानी ने अंग्रेेजों से एकजुट होकर संग्राम करने के लिए क्रांति का संदेश जमीदारों, मालगुजारों, मुखियों को निम्न प्रकार पत्र भेजे।

कागज का टुकड़ा और सादा कांच की चूडी भिजवाई। कागज पर लिखा था देश की रक्षा करो या चूड़ी पहनकर घर में बैठो। तुम्हें धर्म-ईमान की सौगंध रानी ने डिंडोरी नगर की सीमा पर खैरीगंज में अपना मोर्चा जमाया।

अंग्रेजी सेना और क्रांतिकारियों में भयंकर युद्ध हुआ। इस अवसर पर रूप सिंह लोधी, लाल लोधी, नरेन्द्र लोधी, संजीव कुमार, भूप सिंह, भूजवीर सिंह, महेन्द्र सिंह, महीपाल सिंह, किशन कुमार, रामश्री लोधी, भूदेवी, रामप्यारी देवी, सरवेश देवी, ज्ञानदेवी, कमलेश, बिजेन्द्र आदि भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।