April 26, 2024

आधारशिला स्कूल में कल्पना चावला का किया स्मरण

Faridabad/Alive News : आज आधारशिला पब्लिक स्कूल सैक्टर-2 में आज़ादी के शहजादे संस्था ने कल्पना चावला की पुण्यतिथि स्कूल की अध्यापिकाओं के साथ मनाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्या ऊषा शर्मा ने की। संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष सीमा शर्मा ने बताया कि कल्पना चावला फूलों से बहुत प्यार करती थी यह बात उनको कल्पना चावला के पिता बनारसी लाल चावला ने करनाल के कार्यक्रम में मुलाकात के दौरान कही। उन्होने बताया कि उन्हे पहली बार 19 नवम्बर 1996 को नासा के लिये चुना गया जो देश के लिये गौरव की बात थी।

उन्हाने बताया कि आज 15 वर्ष हो गये है इस भारतीय महिला गौरव को गये लेकिन उनके जज्बे को आज भी दुनिया याद करती है। संस्था के संस्थापक हरीश चन्द्र आज़ाद ने बताया कि कल्पना चावला नासा में जाने वाली पहली भारतीय महिला थी, उन्होने कहा कि कल्पना चावला भारतीय महिला की वह गौरव गाथा है कि जिन पर हर भारतीय को नाज है।

भारतीय महिला गौरव जब अपना गौरवशाली नासा परिक्षण सफल करके धरती पर उतर रही थी तब वह केवल धरती से 63 किलोमीटर और सिर्फ 16 मिनट रह गये थे जब शटल सफेद धूयें में बदल गया और दुनिया सन व नम रह गई। इस मौके पर स्कूल संचालक वैभव शर्मा, राष्टृीय अध्यक्ष सीमा शर्मा, हरीश चन्द्र आज़ाद, रोजी शर्मा, अशलेशा गुप्ता, कोमल, रजनी, प्रीती, मृदल जैन, शिखा चौहान, शशी, छायाकार वानी शर्मा आदि ने श्रद्वांजली दी ।