बिना नॉनवेज खाये इन चीजों से शरीर से दूर करें प्रोटीन की कमी, पढ़िए रिपोर्ट

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शरीर के लिए सबसे जरुरी तत्वों में से प्रोटीन शामिल है। ऐसे में जब भी प्रोटीन से भरपूर फूड्स का जिक्र होता है तो हम मीट, मछली, अंडे का नाम लेते हैं। इन सभी को हाईप्रोटीन फूड्स माना जाता है। ये फूड्स नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए तो सही है लेकिन शाकाहारी लोग क्या खाएं। शाकाहारी लोगों को परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि उनके पास भी हाई प्रोटीन फूड्स की कोई कमी नहीं है। आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें हाई प्रोटीन पाया जाता है। जिससे नॉनवेज खाये बिना प्रोटीन मिल सकता है।

इन चीजों से शरीर से दूर करें प्रोटीन की कमी

ड्राई फ्रूट: ड्राई फ्रूट और सीड्स हाई प्रोटीन के बहुत अच्छे सोर्स माने जाते हैं। बादाम, अखरोट, मूंगफली में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर भी पाया जाता है। ड्राई फ्रूट और सीड्स के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.

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पीनट बटर : पीनट बटर में प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नीशियम के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर के हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

हरी मटर: हरी मटर स्वास्थ्य गुणों से भरी होती है. हरी मटर में पिरोटीन के अलावा फाइबर, विटामिन, कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

 

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सोयाबीन : शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में सोयाबीन शामिल है। इसके के सेवन से प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

ओट्स: ओट्स भी प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है। इसमें सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा भी पाई जाती है, जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

दालें: मसूर, अरहर, और मूंग दाल हाई प्रोटीन के सोर्स हैं. दाल को आप सूप या खाने में दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

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हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम के गुण पाए जाते है। डाइट में हरी सब्जियों में पालक, गोभी और ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं।

दूध और पनीर: दूध और पनीर को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। दूध और पनीर में कैल्शियम, आयरन फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है।

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