Faridabad/Alive News : सैक्टर-2 स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में आजादी का उत्सव जोश और हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्रों, अध्यापकों व कर्मचारियों ने देश की आन बान शान की रक्षा का संकल्प लिया। 68वें गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारंभ विद्यालय के डायरेक्टर दीपक यादव ने ध्वजारोहण कर किया। इस दौरान बैंड बाजे की धुन पर परेड निकाली गई इसके पश्चात छात्रों ने अनेकता में एकता का परिचय देते हुए 29 राज्यों के लोक नृत्य प्रस्तुत किए। छात्रों ने देशभक्ति पर आधारित एक से बढक़र एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया।

इस मौके पर क्लास नर्सरी के नन्हे छात्रों ने भारतीय संस्कृति को दर्शाते हुए ‘इट्स हैपन ओनली इन इंडिया’ गाने पर बहुत ही सुंदर डांस परफॉर्मेंस देकर समा बांध दिया। इसके साथ ही ग्रेड 2 और 3 के छात्रों ने भारतीय संविधान की जानकारी व महत्व को बताते हुए एक सुन्दर नाटक का मंचन किया और नाटक के माध्यम से सभी को संविधान की जानकारी दी। वहीं ग्रेड फस्र्ट के छात्रों ने देशभक्ति गानों पर अपनी प्रस्तुति देकर सारा माहौल देशभक्तिमय बना दिया। आजादी के उत्सव पर भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

जिसमें स्कूल के छात्रों ने गणतंत्र दिवस के औचित्य और समझाया वहीं कुछ छात्रों ने ज्वलंत मुद्दो को सभी के समक्ष रख और सभी से उसकी प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की। इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर दीपक यादव ने सभी को गणतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि जब पहली बार संविधान पास हुआ तब से आज तक हर साल भारतवर्ष में गणतंत्र दिवस का उत्सव मनाया जाता है।

भारतीय इतिहास में गणतंत्र दिवस का बहुत ही महत्व है क्योंकि यह हमें भारतीय संविधान से जुड़े हर एक संघर्ष के बारे में बताता है। वही स्कूल की हेडमिस्ट्रेस ज्योति चौधरी ने छात्रों को गणतंत्र दिवस का महत्व बताते हुए कहा कि स्कूल में छात्रों को गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस की जानकारी जरुर देनी चाहिए ताकि उनको पता चले कि हमें आजादी दिलवाने कि हमारे पूर्वजों ने कितने बलिदान और संघर्ष किया है, ताकि छात्र गणतंत्र दिवस की वास्तविकता को जान सके और देश के प्रति समर्पित हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here