April 24, 2024

अंडर-15 क्रिकेट टैलेन्ट सर्च मैच में धांधली

फरीदाबाद : सैक्टर-11 स्थित डीपीएस स्कूल के ग्राऊड में 8 दिवसीय क्रिकेट मैंचों में धांधली हो रही है। ज्ञात रहे कि ये मैच स्कूल स्पोर्टस प्रोमोशन फाउंडेशन तथा भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के संयुक्त तत्वाधान में सम्पूर्ण भारत वर्ष में कराए जा रहे हंै। खिलाड़ी स्कूल छात्र की उम्र 15 वर्ष से कम होनी चाहिए और उसके स्कूल द्वारा पूरी टीम का पंजीकरण ऑनलाईन प्रक्रिया के तहत होना चाहिए। सभी महत्वपूर्ण सहायक दस्तावेज जन्म प्रमाणपत्र आदि भी ऑनलाईन अप्लोड किए जाने चाहिए। फरीदाबाद जिले से भागीदारी करने वाले 6 स्कूली टीमेंऑनलाईन अपडेटिड हंै, जबकि रावल इंटरनेशनल स्कूल फरीदाबाद की टीम की इंट्री ऑफ लाईन है, क्योंकि ऑनलाईन ओवरऐज(अधिक उम्र) के खिलाड़ी स्वीकार नही हो सकते। इस टीम में लगभग 5 खिलाड़ी ऐसे है जोकि 9वीं या 10वीं कक्षा में पढ़ते हंै और उनका जन्म सन् 2001 से पहले का है अर्थात उम्र 15 वर्ष से अधिक है। ये खिलाड़ी उम्र के नियम का पालन नही करते।

फौगाट स्कूल निदेशक सतीश फौगाट ने यह एतराज चेयरमैन, एसएसपीएफ, सैद उल अजब नई दिल्ली दर्ज किया है और गुजारिश की है कि सही व उचित उम्र के खिलाडिय़ों का यह मुकाबला है। इन्हीं बच्चों में से जिला टीम बनेगी और एसएसपीएफ का यह प्रयास बहुत सराहनीय है। जिला स्तर पर जिला संयोजक व स्कूल कोचों द्वारा उम्र आदि में धांधली करके उन्हे छोटी उम्र के बच्चों से मैच में भिडाना न्यायोचित नहीं है।
क्रिकेट मैदान पर उपस्थित जिला सह-समन्वयक संदीप गिल ने कहा कि उन्होंने रावल इंटरनेशनल स्कूल की टीम को स्क्रैच कर दिया है अर्थात टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। वहीं
एम्पायर मनोज चौधरी ने भी स्वीकारा कि आज के रावल बनाम रेयान मुकाबले में दो ओपनिंग बल्लेबाज जोकि ओवर ऐज (अधिक उम्र ) के थे, वे आज नहीं खेले। उन्होंने बताया कि पहले के बाकी सभी मैचों में वे खेले थे और सामने वाली टीम को करारी शिकस्त दी थी। लेकिन आज उनकी टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।
मैच में नहीं थी पारदर्शिता
जिला समन्वयक ललित कोहली जोकि डीपीएस सैक्टर-19 में बतौर शारीरिक शिक्षक कार्यरत्त हैं, उन्होंने अपनी टीम को पूल-बी में दो अन्य टीमों जोकि अपेक्षाकृत हल्की टीमे हैं, उनके साथ डाला है और पूल-ए में चार टीमों का मुकाबला करवाया है। टीम फिक्सचर बनाते समय भागीदार स्कूलों के प्रतिनिधि, खेल अध्यापक आदि को शामिल नहीं किया गया। पाक-साफ(पारदर्शी)तरीका अख्तियार नहीं किया गया।