April 19, 2024

समाज कल्याणकारी कार्य के लिए ऋषिपाल चौहान को गवर्नर ने किया सम्मानित

Faridabad/ Alive News: 21बी स्थित जीवा शिक्षण संस्थान के संस्थापक ऋषिपाल चौहान को दिनांक 25 जून 17 को मुबंई में ‘अखिल भारतीय क्षत्रिय फाऊंडेशन’ की ओर से उनके समाज कल्याणकारी कार्यों के लिए हरियाण के गवर्नर कप्तान सिंह सोलंकी द्वारा सम्मानित किया गया। चौहान के इस सम्मान समारोह में भूतपूर्व चीफ मिनिस्टर अशोक चौहान, कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी दिग्विजय सिंह, पंजाब के गवर्नर स्पीकर केo पीo सिंह राणा उपस्थित रहे। चौहान एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं जो समाज कल्याणकारी कार्यों में अपनी भागीदारी स्वेच्छा से देते हैं। चौहान मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। उन्हें बीस वर्षों का उत्पादन क्षेत्र में कार्य का अनुभव प्राप्त है। वे न केवल भारत बल्कि विदेश यूएस में भी अपनी कार्यक्षमता और कार्य कुशलता का परिचय दे चुके हैं। वर्तमान में वे जीवा शिक्षण संस्थान और जीवा आयुर्वेद संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।
चौहान ने शिक्षा क्षेत्र में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनके शिक्षण संस्थान की शिक्षा पद्घति अत्याधिक आधुनिक एवं रोचक है साथ ही आयुर्वेद के उत्पादों की गुणवत्ता के लिए किया गया उनका कार्य भी सराहनीय है। उन्होंने समाज में परिवर्तन लाने का भी उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होंने व्यक्तित्व निर्माण के लिए स्वाध्याय, दिनचर्या के नियम, एसo ओo ईo जैसे शक्तिशाली शस्त्र समाज को प्रदान किये है जिससे प्रत्येक व्यक्ति का न केवल व्यक्तिगत विकास होता है बल्कि नैतिक मूल्यों का विकास भी होता है।
चौहान का समाज कल्याणकारी कार्य केवल यहीं तक सीमित नहीं है। वे अपने स्तर पर समाज को जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रम करते हैं जैसे कि ‘इंडिया इन एक्शन’ के तहत सडक़ सुरक्षा नियम, व्यक्तित्व विकास, जीवन शैली इत्यादि से संबंधित कार्यक्रम जिससे कि एक अच्छे नागरिक का निर्माण कर सम्पन्न एवं निर्भय समाज की स्थापना हो सके। उनके इस यज्ञ में विद्यालय के छात्र, अध्यापक एवं अनेक अभिभावक भी कार्यरत हैं।