April 26, 2024

सड़क सुरक्षा के लिए जन जागरण भी आवश्यक : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं सुरक्षित विद्यालय वाहन पॉलिसी की बैठक उपायुक्त चंद्रशेखर की अध्यक्षता में उनके कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त एवं फरीदाबाद के एसडीएम जितेंद्र दहिया, बल्लभगढ़ के एसडीएम पार्थ गुप्ता, मंडल वन अधिकारी रंजीता सिंह, आरटीए सचिव सुभाष श्योरान तथा एसीपी ट्रैफिक देवेंद्र कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित थे। चंद्रशेखर ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि इस संबंध में सभी संबंधित अथारिटीज, विभागो एवं एजेंसीयों की तत्पर कार्यवाही के साथ-साथ जन जागरुकता भी अत्यंत आवश्यक है ।
जिला की सीमा के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 2 के किए जा रहे सिक्सलेनिंग एवं सुधारीकरण के साथ साथ मेट्रो रेल सेवा का बल्लभगढ़ तक किया जा रहा विस्तार कार्य प्रमुख योजनाएं हैं। इनकी वजह से ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखना व जाम जैसी स्थिति से बचा कर रखना एक बड़ी चुनौती है। बाटा ,बडकल व ओल्ड चौक ओवर ब्रिज के शुरू हो जाने से वाहनों की आवागमन में सुविधा हुई है । अन्य ओवरब्रिज भी आगामी मार्च 2017 तक खुल जाएंगे ओर मेट्रो परियोजना का निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में पहुंच जाएगा जिसके फलस्वरूप हाईवे पर ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू हो जाएगी तब तक इस ओर विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिला के सभी प्रमुख मार्गों के साथ साथ सभी लिंक मार्गों की मरम्मत सुनिश्चित करना आवश्यकतानुसार स्पीड ब्रेकर ,ज़ेबरा क्रॉसिंग , लाइट व्यवस्था,दिशा सूचक लगाना तथा अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं सुनिश्चित की जाए।
 इस दिशा में नगर निगम, हुड्डा, बिजली वितरण, वन विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग तथा जन स्वास्थ्य विभाग आदि सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को बेहतर तालमेल के साथ कार्यवाई अमल मे लानी चाहिए। लोगों में जागरुकता फैलाई जाए कि ओवरलोडिंग से परहेज करे। शराब पीकर गाडी न चलाए ,गाड़ियों की गति निर्धारित सीमा में ही रहे, सीट बेल्ट हेलमेट का प्रयोग करें। उपायुक्त ने कहा कि स्कूल जाने वाले बच्चों को उनके संबंधित वाहन चालक निर्धारित संख्या में ही बैठाए और सभी प्रकार की सुरक्षा मानकों एवं नियमों का पालन करें। बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।