April 25, 2024

नशा मुक्ति केंद्र में सड़क सुरक्षा जागरूकता सेमिनार का आयोजन

Faridabad/Alive News : जिला रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा बुधवार को नशा मुक्ति केंद्र ऑडिटोरियम सेक्टर 14 में सड़क सुरक्षा जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में संबोधित करते हुए जिला रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने कहा कि राज्य स्तर पर सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए 11 से 25 सितंबर तक सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसलिए घायलों को बचाने के लिए प्राथमिक सहायता का ज्ञान होना चाहिए।

प्राथमिक सहायता के प्रवक्ता डॉ. एमपी सिंह ने सड़क पर लगे चिन्ह और प्रतीकों के बारे में बताते हुए कहा कि हमें अपने वाहनों को तेज रफ्तार से नहीं चलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशे की हालत में अपने बहन को नहीं चलाना चाहिए मोबाइल पर बात करना और गाड़ी में पिक्चर देखना किसी की जान ले सकता है। केले खा कर केले का छिलका सड़क पर नहीं डालना चाहिए। कोई भी चिकनाहट वाला केमिकल सड़क पर नहीं फेंकना चाहिए। बार-बार होरन बजा कर ध्वनि प्रदूषण नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अपनी गाड़ियों का प्रदूषण समय-समय पर चेक कराते रहना चाहिए ताकि प्रदूषण से निजात पाई जा सके। उन्होंने कहा कि यह हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है अपने शहर को स्वच्छ रखें और सड़क दुर्घटना में कमी लाने में अपनी अहम भूमिका अदा करें। डॉ. एमपी सिंह ने कहा कि टू व्हीलर चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए और फोर व्हीलर चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगानी चाहिए तथा यातायात पुलिस कर्मियों का सम्मान करते हुए यातायात नियमों की पालना करनी चाहिए इस अवसर पर डॉ एमपी सिंह ने बेहोशी का उपचार खून को रोकने के तरीके हड्डी टूट का उपचार अस्पताल पहुंचाने के तरीके आदि की विस्तृत जानकारी दी।

प्रतिभागियों को पूर्व अभ्यास भी कराया। उक्त कार्यक्रम में 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस सेमिनार में अनिल कुमार, चंद्रप्रकाश, नरेश कुमार, सचिन कुमार, भगवान दास, महेश कुमार दीक्षित, गंगा प्रसाद तरुण उपाध्याय, राकेश मंगला, विष्णु शर्मा, प्रसन्ना कुमार दास, दीपक चौहान, मोहित, बलराम, सावन कुमार , सत्य प्रकाश, उदय, उमेश चंद, विशाल सिंह, बिट्टू, विकास, सोनू, रामबाबू, संतोष, वेद प्रकाश, विजय शंकर, जय किशन आदि ने भाग लिया।