April 20, 2024

फेस्टिव सीजन को लेकर शहर में बढ़ेगे बसो के फेरे

Faridabad/Alive News : फेस्टिव सीजन को लेकर हरियाणा रोडवेज ने तैयारियां शुरू कर दी है। उसने 1 अक्टूबर से गुडग़ांव एवं दिल्ली रूट के लिए सिटी बसों के फेरे बढ़ाने की योजना बनाई है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक सुबह और शाम इन दोनों रूटों पर चलने वाली बसों के 6-6 चक्कर बढ़ाए जाने की तैयारी है। 1 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र की शुरूआत के साथ ही फेस्टिवल सीजन की शुरूआत हो जाएगी। पूरा माह 30 अक्टूबर दिवाली तक फेस्टिवल मंथ होगा। ऐसे में रोडवेज ने इस दौरान बसों में बढऩे वाली यात्रियों की संख्या के मद्देनजर प्लानिंग करनी शुरू कर दी है।

सिटी बस सेवा के दिल्ली व गुडग़ांव रूट रोडवेज के लिए अन्य रूटों के मुकाबले लाभदायक साबित हो रहे हैं। यही कारण है कि इन दोनों रूटों पर विभाग ने करीब 50 बसें चला रखी हैं। गुडग़ांव रूट पर हरियाणा रोडवेज व सिटी बस सर्विस की कुल 30 बसें चलती हैं। इस रूट पर बस की सर्विस प्रत्येक 10 से 15 मिनट के अंतराल पर है। त्यौहार पर साइबर सिटी में जाने वाले लोगों की बसों में बहुत ज्यादा भीड़ बढ़ जाती है। बसों में भीड़ के कारण अधिकतर लोग कैब आदि का सहारा लेते हैं। इसे देखते हुए रोडवेज के अधिकारियों ने पिछले दिनों गुडग़ांव रूट के भीड़ वाले स्थानों पर जाकर चेकिंग भी की थी।

यहां अधिकारियों ने पाया कि अवैध रूप से चलने वाली वैन आदि गुडग़ांव के लिए सवारी भर ले जाती हैं। लोगों की इस समस्या को देखते हुए रोडवेज अधिकारियों ने 1 अक्टूबर से सिटी बस सर्विस के सुबह के समय बसों के 6 चक्कर और बढ़ाने की योजना बनाई है। इन बसों के चक्कर बढऩे से बसें हर 5 से 8 मिनट के अंतराल पर मिल सकेंगी।

बाइपास रूट पर भी बढ़ेंगे फेरे
इसके अलावा बाइपास रूट पर भी बसों के फेरे बढ़ाए जाने पर विभागीय अधिकारी विचार कर रहे हैं। नेशनल हाइवे पर सुबह के समय भीड़ होने से लोग अब बाइपास से गुजरने वाली बसों से मेट्रो स्टेशन पहुंचते हैं। दिल्ली रूट पर भी रोडवेज ने करीब 20 बसें चला रखी हैं। आने वाले फेस्टिवल सीजन में बसों में लोगों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए इस रूट पर भी 1 अक्टूबर से बसों के फेरे बढ़ाए जाने की योजना है। इस रूट पर पहले 15 मिनट की फ्रिकवेंसी थी, लेकिन बसों के 6-6 फेरे बढ़ाए जाने से इस रूट पर हर 10 मिनट के अंतराल पर बस सेवा उपलब्ध होगी।

जरूरत पड़ी तो बसें भी बढ़ेंगी
बल्लभगढ़ रोडवेज के जीएम रीगन कुमार के अनुसार फेस्टिव सीजन में देखा गया है कि बसों में सवारियों की संख्या बढ़ जाती है। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए दिल्ली-गुडग़ांव आदि रूटों पर बसों की फ्रिक्वेंसी बढ़ाई जाएगी। त्यौहारों के दौरान यदि जरूरत पड़ी तो इन रूटों पर अतिरिक्त बसें भी चलाई जाएंगी।