April 26, 2024

कृषि क्षेत्र के लिए 1776 करोड का ऋण बैंक वित्तीय योजना में शामिल

Palwal/Alive News : जिला क्षेत्र के बैंकों की वित्तीय वर्ष 2017-18 की कुल 2492 करोड रूपये की जिला ऋण योजना जारी की। उक्त ऋण योजना में कृषि क्षेत्र के लिए 1776 करोड रूपये तथा सुक्ष्म/लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 365 करोड रूपये के ऋणों का प्रावधान किया गया है। ऋण योजना जारी करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने बैंक अधिकारियों से ऋण योजनाओं के सफल कार्यान्वयन की अपेक्षा की।

लघु सचिवालय के कांफे्रंस हॉल में बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने चालू वित्तीय वर्ष के दौरान दिसम्बर 2016 तक की बैंकों के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की।

बैठक में रिजर्व बैंक के एल.डी.ओ. संतोष कुमार ने गरीबों व मध्यम आय वर्ग के लिए सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं खासकर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, मुद्रा योजना, स्टैण्डअप इंडिया, के बारे में प्रकाश डालते हुए इन्हें ज्यादा से ज्यादा लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन का सहयोग लेकर तथा उचित तालमेल बनाकर बैंक अधिकारियों को समय सीमा के भीतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एस.डी.आर्य ने तमाम विषमताओं के वाबजूद नोटबंदी के दौरान बैंकों की कार्य प्रणाली की सराहनीय भूमिका का उल्लेख किया तथा विकास के वर्तमान दौर में बैंकों की सक्रिय भूमिका का आहवान करते हुए बैठक में प्राप्त सुझावों व योजनाओं के सफल कार्यान्वयन का आश्वासन दिया।

बैठक में नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक निर्मल कुमार, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान के निदेशक रोहतास यादव, खादी ग्रामोद्योग के जिला समन्वयक सूरत सिंह मलिक तथा जिले के विभिन्न ऋण प्रायोजक संस्था प्रमुख समेत 26 बैंकों के जिला समन्वयक मौजूद थे।